scriptमंकी बुखार से 11 भर्ती, एक मौत | monkey fever kills one, 11 admitted | Patrika News

मंकी बुखार से 11 भर्ती, एक मौत

locationबैंगलोरPublished: Jan 22, 2020 08:59:24 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

स्वास्थ्य विभाग ने तेज किया टीकाकरण अभियान

मंकी बुखार से 11 भर्ती, एक मौत

मंकी बुखार से 11 भर्ती, एक मौत

बेंगलूरु. शिवमोग्गा के कुदुमल्लिगे ग्राम पंचायत क्षेत्र के तीर्थहल्ली और सागर तालुक में क्यासानूर फॉरेस्ट डिजिज (केएफडी) यानी मंकी बुखार (Monkey Fever) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। तीर्थहल्ली में नौ और सागर तालुक में दो मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि एक 58 वर्षीय महिला मरीज की मौत हो चुकी है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार से टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। प्रभावित गांवों के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। विभाग ने सभी लोगों से सहयोग की अपील की है। विभाग के अनुसार बचाव टीके की कमी नहीं है। पशु स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा संस्थान (आइएएचवीबी) ने वर्ष वर्ष 2019-20 में पांच लाख से ज्यादा टीकों की आपूर्ति की है।

शिवमोग्गा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश सुरगीहल्ली ने बताया कि सागर और तीर्थहल्ली तालुक में टीकाकरण अभियान तेज किया गया है। सागर तालुक के सरकारी अनुमंडलीय अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस तीन एम्बुलेंस रखे गए हैं। ताकि मरीजों को समय रहते अस्पताल पहुंचाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2018 और जनवरी 2019 के बीच शिवमोग्गा व इसके आसपाक के इलाकों में मंकी बुखार से 14 लोगों सहित करीब 120 बंदरों की मौत हो गई थी। कुल 441 लोगों को इस बुखार ने अपनी चपेट में लिया था। मंकी बुखार बचाव टीका ही इसका बचाव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो