scriptभोजन-पानी की तलाश में घरों में शरण ले रहे बंदर | Monkeys taking shelter in houses in search of food and water | Patrika News
बैंगलोर

भोजन-पानी की तलाश में घरों में शरण ले रहे बंदर

-छीना- झपटी की घटनाएं भी
– भीषण गर्मी और पेड़ों की कटाई भी कारण
-वन विभाग और बीबीएमपी ने कसी कमर
– हेल्पलाइन व दिशा-निर्देश जारी

बैंगलोरMar 18, 2024 / 07:25 pm

Nikhil Kumar

भोजन-पानी की तलाश में घरों में शरण ले रहे बंदर

भोजन-पानी की तलाश में घरों में शरण ले रहे बंदर

बहुत कम संख्या में बची झीलें, तालाब और बोरवेल अपने अस्तित्व को जूझ रहे हैं। लोग water की जबरदस्त किल्लत से जूझ रहे हैं। पशु-पक्षी भी पानी की कमी का दंश झेल रहे हैं। बंदरों के लोगों के घरों या फिर ऊंची इमारतों में शरण लेने के मामले सामने आने लगे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार भीषण गर्मी और पेड़ों की कटाई भी इसका एक बड़ा कारण है।

हमलावर हुए बंदर

बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) को लोग फोन कर शिकायत कर रहे हैं कि पानी और भोजन की तलाश में Monkey उनके घरों में प्रवेश कर रहे हैं। इतना ही नहीं, ये बंदर लोगों और विशेषकर बच्चों से पेयजल और खाद्य पदार्थ झपट रहे हैं। बंदरों द्वारा हमले के कुछ मामले भी सामने आए हैं।

मानव-पशु संघर्ष की स्थिति

बीबीएमपी और वन विभाग ने लोगों को चेताया है। बेंगलूरु शहर के उप वन संरक्षक रविंद्र कुमार एन. ने बताया कि निर्माण कार्यों के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई ने बंदरों को बेघर कर दिया है। यह मानव-पशु संघर्ष की स्थिति है।

लंगूर के कट आउट लगाने का सुझाव

कुमार ने उन क्षेत्रों में लंगूर के कट आउट लगाने का सुझाव दिया, जहां बंदरों की आबादी ज्यादा है। बंदरों की शिकायत मिलने पर वन विभाग उसे समाधान के लिए बीबीएमपी को रेफर करता है। लोगों की मदद के लिए बीबीएमपी ने हेल्पलाइन (1526) स्थापित किया है।

यहां-वहां भोजन नहीं दें

बीबीएमपी में उप वन संरक्षक बीएलजी स्वामी ने कहा कि लोगों को सलाह दी गई है कि बंदरों को यहां-वहां भोजन नहीं दें। इसके लिए एक निर्दिष्ट आहार क्षेत्र स्थापित किया जा सकता है। यदि बंदर आक्रामक हो जाता है तो बीबीएमपी टीम हस्तक्षेप करती है। बंदरों को रोकने के लिए सौर ऊर्जा संचालित बाड़, ग्रिल और जाल लगाने जैसी योजनाओं पर विचार किया जा रहा है।

500 रुपए तक का जुर्माना

कुछ रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन्स ने नोटिस जारी कर लोगों से बंदरों को खाना खिलाने से परहेज करने का आग्रह किया है। एसोसिएशन ने जानवरों के लिए बाहर खाना छोड़ते हुए पकड़े जाने पर 500 रुपए तक का जुर्माना लगाने की बात कही है।

Home / Bangalore / भोजन-पानी की तलाश में घरों में शरण ले रहे बंदर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो