अगले महीने की शुरुआत में ही दस्तक देगा मानसून

केरल के साथ ही राज्य में मानसून के आगमन की पूरी संभावना
तटीय इलाकों में येलो अलर्ट

By: Rajeev Mishra

Published: 30 May 2020, 12:15 AM IST

बेंगलूरु.
वर्षों बाद इस साल राज्य में मॉनसून के अच्छे संकेत हैं। अमूमन राज्य में मॉनसून का आगमन केरल के पांच छह दिन बाद होता है लेकिन इस बार लगभग एक साथ दोनों राज्यों में 1 जून को ही मानसून के दस्तक देने की पूरी उम्मीद है।
राज्य आपदा प्रबंधन निगरानी विभाग (केएसएनडीएमसी) के मुताबिक पश्चिमी प्रायद्वीप तट के करीब अरब सागर के ऊपर दो निम्न दबाव के क्षेत्रों का क्रमिक गठन हुआ है और आगे बढ़ रहा है। उम्मीद है कि सूखा संकट झेल रहे राज्य में इस बार अगले चार महीने तक मॉनसून राहत देगा। केएसएनडीएमसी के निदेशक डॉ जीएस श्रीनिवास के मुताबिक राज्य में भी केरल के साथ ही मानसून का आगमन हो जाएगा। अरब सागर में बना निम्न दबाव का क्षेत्र क्रमश: आगे बढ़ता जा रहा है और सप्ताहांत चरम पर पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग ने भी अपनी भविष्यवाणी में कहा है कि हिंद महासागर और प्रशांत महासागर में अनुकूल परिस्थितियों बनी हुई हैं। वर्तमान परिदृश्य के अनुसार तटीय और दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक में मानसून सामान्य से अधिक रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने पहले मानसून के आगमने में पांच दिन देरी की भविष्यवाणी की थी लेकिन ताजा पूर्वानुमान में उसने सरकार को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि दो तीव्र निम्न दबाव के क्षेत्र बने हुए हैं। मौसम पूर्वानुमान के बाद केरल और तटीय इलाको में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया। इसका अर्थ है कि सप्ताहांत अच्छी बारिश होगी। मछुआरों को भी कहा गया है कि वे गहरे समुद्र में ना जाएं।

शहर में फिर झमाझम
उधर, शुक्रवार शाम तेज हवाओं के साथ फिर एक बार शहर में जोरदार बारिश हुई। कई वर्षों के बाद शहर बेंगलूरु में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेज बारिश का सिलसिला कायम है। तेज बारिश के कारण शहर में सामान्य जन-जीवन पर भी असर हुआ। तेज हवा के झोंके से कई जगह पड़ उखड़ गए तो कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही। तेज हवा के झोंके के कारण पोस्ट ऑफिस से राजभवन की ओर जाने वाली सड़क पर एक विशाल पेड़ गिर गया जिससे इस व्यस्त सड़क पर लंबा जाम लग गया। वहीं, जल ग्रहण क्षेत्रों में जल जमाव के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned