scriptFarmer Karnataka : मानसून की ‘केमिस्ट्री’ ने बिगाड़ा किसानों का ‘गणित’ | Monsoon's 'Chemistry' Spoils Farmer's 'Mathematics' | Patrika News
बैंगलोर

Farmer Karnataka : मानसून की ‘केमिस्ट्री’ ने बिगाड़ा किसानों का ‘गणित’

State में अपेक्षानुरूप Monsoon नहीं। Mysuru, Chamrajnagar, Bagalkot जिलों को छोड़कर अन्य सभी जिलों में बुवाई की स्थिति चिंताजनक। राज्य में अब तक हुई केवल 10 फीसदी बुवाई

बैंगलोरJun 22, 2019 / 06:26 pm

Nikhil Kumar

शेखावाटी से दो हजार से अधिक किसान बॉर्डर पर जाने की तैयारी में

शेखावाटी से दो हजार से अधिक किसान बॉर्डर पर जाने की तैयारी में

संजय कुलकर्णी

बेंगलूरु. June माह के तीसरे सप्ताह तक इंतजार के बाद भी राज्य में अपेक्षानुरूप monsoon नहीं आने से farmers का गणित बिगड़ा है। Coastal-karnataka, मध्य-कर्नाटक, उत्तर-कर्नाटक, हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्रों के विभिन्न जिलों में अभी तक करीब 10 फीसदी बुवाई हो सकी है।
बुवाई में देरी से खरीफ सीजन में खाद्यान्न उत्पादन में गिरावट के आसार हैं। Agricultural department के सूत्रों के मुताबिक जून में राज्य के 76 लाख 69 हजार हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य निर्धारित था, लेकिन 20 जून तक केवल 7 लाख 24 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई हुई है। यह आंकड़ा निर्धारित लक्ष्य का महज 9.45 फीसदी है। गत वर्ष इसी समयावधि में 25 फीसदी बुवाई हुई थी। हालांकि Mysuru , Chamrajnagar, Hassan जिलों में स्थिति बेहतर है और यहां अब तक औसतन 30 फीसदी बुवाई संभव हुई है। bengaluru ग्रामीण, कोलार, चिकबल्लापुर जिलों में 2 फीसदी भी बुवाई हुई है। इस मामले में चिकमगलूरु, चित्रदुर्ग, Tumkuru , दावणगेरे जिले काफी पिछड़ गए हैं। कृषि विभाग के निदेशक बीवाई श्रीनिवास के अनुसार इस वर्ष बारिश में थोड़ा विलंब हुआ है। इस स्थिति से निपटने के लिए कृषि विभाग ने बीज तथा खाद का अतिरिक्त भंडारण किया है, ताकि देरी से भी बुवाई सुनिश्चित की जा रही है।

कई जिलों में हालात चिंताजनक
मैसूरु, चामराजनगर, बागलकोट जिलों को छोड़कर अन्य सभी जिलों में बुवाई की स्थिति चिंताजनक है। गत वर्ष राज्य में आलू, प्याज, टमाटर का 1 लाख 64 हजार मीट्रिक टन उत्पादन हुआ था, लेकिन अबकी बार बारिश में देरी के कारण इनके उत्पादन में भी 50 फीसदी कमी आने की आशंका है। गदग जिला मूंग के उत्पादन के लिए मशहूर है, लेकिन यहां अभी महज 12 फीसदी बुवाई हुई है। तटीय कर्नाटक में बारिश में देरी से धान के उत्पादन में गिरावट होने की संभावना है। राज्य में 16 जिले ऐसे हैं, जहां पर अभी तक केवल 1 से 3 फीसदी बुवाई संभव हुई है।

कहां कितनी बुवाई
जिला बुवाई
कलबुर्गी 00
बीदर 00
यादगीर 2.5
बेलगावी 38
कोप्पल 10
रायचूर 00
बल्लारी 00
बागलकोट 36
गदग 12
धारवाड़ 04
उत्तर कन्नड़ 14
हावेरी 01
चित्रदुर्ग 03
दावणगेरे 01
शिवमोग्गा 00
चिकमगलूर 07
कोलार 01
मैसूरु 50
कोडुगू 00
हासन 16
मंड्या 06
चामराजराजनगर 31
चिक्कबल्लापुर 00
तुमकूरु 02
दक्षिण कन्नड़ 00
उडुपी 00
रामनगर 01
बेंगलूरु 01
बेंगलूरु (ग्रा) 01
विजयपुर 03
(सभी आंकड़े प्रतिशत में)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो