हुब्बल्ली से उड़ान भरेंगे और अधिक विमान

हुब्बल्ली से उड़ान भरेंगे और अधिक विमान

Shankar Sharma | Publish: Sep, 06 2018 10:10:50 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

आगामी दिनों में वाणिज्य नगरी हुब्बल्ली से विभिन्न शहरों के लिए और अधिक विमान उड़ान भरेंगे। हुब्बल्ली हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक में इसकी जानकारी दी गई।

हुब्बल्ली. आगामी दिनों में वाणिज्य नगरी हुब्बल्ली से विभिन्न शहरों के लिए और अधिक विमान उड़ान भरेंगे। हुब्बल्ली हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक में इसकी जानकारी दी गई। बैठक में सांसद प्रहलाद जोशी ने कहा कि हुब्बल्ली हवाई अड्डे से फिलहाल एयर इंडिया, इंडिगो तथा स्पाइसजेट विमानन कम्पनियां सेवा उपलब्ध कर रही हैं। हुब्बल्ली से स्पाइसजेट कम्पनी अक्टूबर से पुणे के लिए उड़ान आरम्भ करेगी। शीघ्र ही स्टार अलायंस विमान सेवा आरम्भ होगी।

विधायक जगदीश शेट्टर ने कहा कि हुब्बल्ली से जोधपुर, जयपुर तथा मंगलूरु के लिए विमान सेवा उपलब्ध करनी चाहिए। इसकी मांग अधिक है। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए स्पाइसजेट तथा इंडिगो के प्रतिनिधियों ने कहा कि इस बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।


बस सुविधा की मांग
जनता तथा विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने कहा कि शहर के विभिन्न इलाकों से हवाई अड्डे के लिए बस सुविधा उपलब्ध करनी चाहिए। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हुब्बल्ली हवाई अड्डे की निदेशक एस.के अहल्या ने कहा कि इस बारे में उत्तर पश्चिम कर्नाटक राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ बातचीत की गई है। शीघ्र ही बस सुविधा आरम्भ होगी। पहले सीबीटी से बस सुविधा आरम्भ की जाएगी। इसके बाद जरूरत के हिसाब से सुविधा विस्तरित की जाएगी।


सलाह समिति के सदस्यों ने मांग की कि हवाई अड्डा परिसर में ऑटोरिक्शा स्टैण्ड को मौका देना चाहिए। इस पर हवाई अड्डे की निदेशक अहल्या ने कहा कि हवाई अड्डा प्राधिकरण के नियमानुसार ऑटोरिक्शा के लिए हवाई अड्डा परिसर में मौका नहीं दिया जा सकता। इससे यात्रियों को कई बार समस्या हुई है। इस पर हस्तक्षेप करते हुए सांसद प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रिपेयड व्यवस्था को शर्तों के साथ लागू करने पर समस्याओं से निपटा जा सकता है।


गणमान्यों के लिए पृथक द्वार की मांग
शहर में विमानों की आवाजाही बढऩे से हवाई अड्डे पर लोगों की भीड़ बड़ गई है। इसके चलते वीआईपी तथा वीवीआईपी की खातिर हवाई अड्डे में प्रवेश तथा बाहर जाने के लिए पृतक व्यवस्था उपलब्ध करने पर चर्चा की गई।


हवाई अड्डे की निदेशक अहल्या ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के रवाना होने के दौरान उनके पीछे बहुत सारे वाहन आते हैं। इससे जनता को समस्या हो रही है। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सांसद जोशी ने कहा कि गणान्य व्यक्ति कोई भी आएं, उनके वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था नहीं देनी चाहिए। इसके जरिए भीड़ कम कर सकते हैं। साथ ही हवाई अड्डा परिसर में जनता की सुविधा के लिए कैंटीन तथा एटीएम की सुविधा उपलब्ध करनी चाहिए।


इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सुिवधा
सांसह प्रहलाद जोशी ने कहा कि घना कोहरा तथा बादल के छाने पर रनवे नजर नहीं आता है। इसके समाधान के लिए भू-स्तर उपकरण तथा रेडियो संकेतों की मदद से विमान उतारने वाली इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सुिवधा शीघ्र ही हुब्बल्ली में आरम्भ होगी।


निदेशक को लगाई फटकार
हुब्बल्ली हवाई अड्डे की निदेशक को फटकार लगाते हुए सांसद जोशी ने कहा कि हवाई अड्डे की निदेशक को मई में ही पार्किंग सुविधा की निविदा आमंत्रित करने के निर्देश देने के बाद भी जरूरी कार्रवाई नहीं की है। जनता के लिए नियम होते हैं, नियमों के लिए जनता नहीं होती। इसके तहत जनता को सुविधा उपलब्ध करनी चाहिए। क्या भीतर वालों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निविदा आमंत्रित करने से पीछे हट रहे हैं। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हवाई अड्डे की निदेशक अहल्या ने कहा कि मेरा ऐसा कोई मकसद नहीं है। शीघ्र निविदा आमंत्रित की जाएगी।


कार्गो को अच्छी प्रतिक्रिया
इंडिगो कम्पनी के प्रतिनिधि ने कहा कि अगस्त में आरम्भ हुई कार्गो सेवा को अच्छी प्रतिक्रिया व्यक्त हुई है। दूसरे शहरों से 2.4 टन समान हुब्बल्ली लाया गया है।


बैठक में जिलाधिकारी दीपा चोळन, सहायक पुलिस आयुक्त एचके पठान, रूपेश कुमार, एयर इंडिया के नागेंद्र के., स्पाइसजेट के नियाज शिरहट्टी, इंडिगो के भोपण्णा के.पी., हवाई अड्डा सुरक्षा अधिकारी रमाकांत वाई.के., सलाह समिति के सदस्य द्यामनगौडऱ, लिंगराज पाटील, विनय जवली समेत कई उपस्थित थे।

Ad Block is Banned