हैदराबाद-कर्नाटक के विकास पर जोर : कुमारस्वामी

हैदराबाद-कर्नाटक के विकास पर जोर : कुमारस्वामी

Surendra Rajpurohit | Publish: Sep, 07 2018 08:49:07 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने व रोजगार के अवसर सृजित करने आदि के संबंध में राज्य सरकार एक समग्र निर्णय करेगी

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने राज्य के हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र के विकास के बारे में विशेष ध्यान देने व क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के संबंध में कलबुर्गी में विशेष बैठक करने का आश्वासन दिया है।
हैदराबाद कर्नाटक संघर्ष समिति के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री वैजनाथ पाटिल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी से भेंट की और इस क्षेत्र के समग्र विकास के संबंध में उनको एक ज्ञापन सौंपा।
कुमारस्वामी ने कहा कि हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने व रोजगार के अवसर सृजित करने आदि के संबंध में राज्य सरकार एक समग्र निर्णय करेगी। इससे पहले अगले कुछ दिनों के भीतर ही क्षेत्र के सभी जिलों के प्रतिनिधियों को बुलाकर क्षेत्र की समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी। कलबुर्गी में सौर ऊर्जा उपकरण, बीदर में कृषि उपकरण तथा कोप्पल जिले में खिलौने के निर्माण तथा बल्लारी में कपड़ा उद्योग की स्थापना की जाएगी।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिए हालांकि राज्य सरकार ने पर्याप्त अनुदान जारी किया है, लेकिन क्षेत्र में अधिकारियों व कर्मचारियों के पद रिक्त होने के कारण इस धन का पूरी तरह से सदुपयोग नहीं हो रहा। रिक्त पदों को वरीयता के आधार पर भरने के कदम उठाएंगे। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कहा कि इस क्षेत्र को संविधान के अनुच्छेद 371-जे के तहत विशेष दर्जा मिलने के बाद कानून में अनेक संशोधन किए हैं, जिनमें भारी खामियां हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने इस बारे में विचार करके समुचित कदम उठाने व क्षेेत्र के विकास के लिए कलबुर्गी में विशेेष प्रकोष्ठ की स्थापना का भरोसा दिलाया। गौरतलब है कि भाजपा कुमारस्वामी सरकार पर उत्तरी जिलों की उपेक्षा का आरोप लगाती रही है। १० सितम्बर से कुमारस्वामी की प्रस्तावित पांच दिवसीय उत्तर कर्नाटक यात्रा से पहले सरकार ने दफ्तरों के स्थानांतरण के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी देकर नाराजगी दूर करने की कोशिश की है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned