scriptकर्नाटक : 24 से हड़ताल करेंगे 30 हजार एनएचएम कर्मचारी | more than 30000 NHM employees to strike in karnataka | Patrika News

कर्नाटक : 24 से हड़ताल करेंगे 30 हजार एनएचएम कर्मचारी

locationबैंगलोरPublished: Sep 22, 2020 09:53:09 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– वेतन विसंगति दूर करने की मांग- केएसएचसीओइए ने चेताया

बेंगलूरु. कर्नाटक राज्य स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग संविदा व आउटसोसिंग कर्मचारी संघ (केएसएचसीओइए) ने गुरुवार से हड़ताल की घोषणा की है। करीब 30 हजार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) कार्यकर्ता एक साथ काम ठप करेंगे। इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से कोविड आइसीयू, फीवर क्लिनिक, आइसोलेशन केंद्र और वार्ड में सेवाएं प्रभावित होंगी। प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स सर्वेक्षण व निगरानी प्रक्रिया भी बाधित होगी।

केएसएचसीओइए के अध्यक्ष विश्वराध्य एच. यमोजी ने बताया कि वादे के अनुसार सरकार ने अब तक न तो कर्मचारियों की मांगें पूरी की है और न ही मांगों की समीक्षा के लिए कोई समिति बनाई है। वेतन विसंगती दूर करना केएसएचसीओइए की मुख्य मांग है। ज्ञापन और सांकेतिक प्रदर्शन का दौर जारी है। बुधवार तक मांगें पूरी नहीं होने की स्थिति में गुरुवार से कर्मचारी बेमियादी हड़ताल पर चले जाएंगे।

यमोजी ने कहा कि नर्स, एंबुलेंस चालक, लैब तकनीशियन, आयुष चिकित्सक, परामर्शदाता, पर्यवेक्षक, वरिष्ठ तपेदिक पर्यवेक्षक और डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि कम वेतन पर नौकरी सुरक्षा के बिना सेवाएं दे रहे हैं। स्थाई स्वास्थ्यकर्मियों की तुलना में केएसएचसीओइए के सदस्यों का वेतन कम है। वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर कई मंत्रियों को ज्ञापन सौंप चुके हैं। अब तक खोखले आश्वासन ही मिले हैं। एनएचएम व इसके संविदा कर्मचारियों के कारण ग्रामीण क्षेत्र में हर स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हुई हैं। इसके बावजूद सरकार उन्हें नजरअंदाज करती आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो