script

64 लाख से ज्यादा बच्चों को पोलियो की खुराक

locationबैंगलोरPublished: Jan 22, 2020 08:49:35 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

स्वास्थ्य विभाग ने हासिल किया लक्ष्य

64 लाख से ज्यादा बच्चों को पोलियो की खुराक

64 लाख से ज्यादा बच्चों को पोलियो की खुराक

बेंगलूरु. पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम (Pulse Polio immunisation campaign) के तीसरे दिन मंगलवार को दो लाख 26 हजार 346 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। रविवार से शुरू इस कार्यक्रम के तहत कुल 64 लाख एक हजार 844 बच्चों को दवा पिलाई गई है, यह आंकड़ा लक्ष्य का शतप्रतिशत से भी ज्यादा है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय में सूचना, संचार व शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. हेमलता एमसी ने बुधवार को बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के 64 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा था। बेंगलूरु ग्रामीण क्षेत्र में छह लाख 75 हजार 688 बच्चों ने दवा पी। जबकि पांच लाख 69 हजार 703 बच्चों के साथ बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका दूसरे और पांच लाख 22 हजार 435 बच्चों के साथ बेलगावी जिला तीसरे स्थान पर है।

अभियान में कनिष्ठ स्वास्थ्य सहायकों व आशा कार्यकर्ताओं ने सक्रियता से भाग लिया और पोलियो बूथ के अलावा घर-घर जाकर दवा पिलाई। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमों ने प्रदेश के प्रत्येक गांव, शहर, कस्बे के अलावा दूरस्थ इलाकों, आदिवासियों की बस्तियों, ईंट भ_ों, निर्माणाधीन भवनों, विस्थापित लोगों की बस्तियों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, मेट्रो स्टेशन तथा सभी सरकारी अस्पतालों में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।

ट्रेंडिंग वीडियो