देश में अब तक के सबसे महंगे चुनाव

देश में अब तक के सबसे महंगे चुनाव

Sanjay Kumar Kareer | Publish: May, 15 2018 01:23:59 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

विधानसभा चुनावों में सभी पार्टियों ने जम कर बहाया पैसा

बेंगलूरु. कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव देश के इतिहास में अब तक के सबसे महंगे चुनाव माने जा रहे हैं। एक गैर लाभकारी संगठन की ओर से किए गए अध्ययन के नतीजों में यह बात सामने आई है।

द सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज़्ा (सीएमएस) के अध्ययन के मुताबिक कर्नाटक चुनाव में सभी पार्टियों की ओर से किए गए खर्च का आंकड़ा करीब 9.5 से 10.5 हजार करोड़ रुपए तक होने का अनुमान है। यह पिछले चुनाव में हुए खर्च से करीब दो गुना ज्यादा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस खर्च में प्रधानमंत्री के दौरों का खर्च शामिल नहीं है।

सीएमएस के पिछले 20 सालों में किए गए अध्ययनों से यह बात सामने आती रही है कि कर्नाटक दूसरे राज्यों में चुनाव के खर्च की तुलना में हमेशा से ज्यादा खर्च करने वाला राज्य रहा है। यहां के विधानसभा चुनाव अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों की तुलना में सर्वाधिक खर्चीले साबित होते रहे हैं। दक्षिण के अन्य महंगे चुनाव वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का नंबर कर्नाटक के बाद आता है।

सीएमस का आंकलन है कि इस रफ्तार से देखा जाए तो अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव का खर्च करीब 50 से 60 हजार करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। साल 2014 में यह करीब 30 हजार करोड़ रुपए था।

सर्वे में सामने आया है कि इस चुनाव के पूरे खर्च में प्रत्याशी के हिस्से का खर्च करीब 75 प्रतिशत बढ़ गया है। जबकि लोकसभा चुनाव में इसके 55 से 60 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है। जबकि राजनीतिक दलों का हिस्सा 29 से 30 फीसदी बढ़ सकता है और यह 12 से 20 हजार करोड़ रुपए तक होगा। इसमें से भी करीब आधा हिस्सा सत्तारूढ़ दल का होगा।

अध्ययन के अनुसार इस विधानसभा चुनाव की सबसे बड़ी बात सामने यह आई है कि यह एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव था और चुनाव आयोग की ओर से जब्त सौ करोड़ रुपए से ज्यादा की नकदी और दूसरे सामान की महज सांकेतिक अहमियत है। हालांकि इस मामले में चुनाव आयोग भी असहाय साबित हुआ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned