script‘मदर’ आएगी तो सबको मिलेगा रक्त | "Mother" will give life | Patrika News

‘मदर’ आएगी तो सबको मिलेगा रक्त

locationबैंगलोरPublished: Dec 14, 2019 07:58:24 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

प्रदेश में चार मदर ब्लड बैंक जल्द। हर वर्ष करीब 7.5 लाख यूनिट रक्त की जरूरत।

Blood Group से पता लग जाता है इंसान का स्वभाव,जानिए कैसे

Blood Group से पता लग जाता है इंसान का स्वभाव,जानिए कैसे

बेंगलूरु.

प्रदेश में हर वर्ष करीब 7.5 लाख यूनिट रक्त की जरूरत पड़ती है। प्रदेश के मौजूदा 230 ब्लड बैंकों (Blood Banks) में से 43 बैंक सरकारी हैं। बावजूद इसके लोगों को रक्त के लिए भटकना पड़ता है। समय पर रक्त (Blood) की उपलब्धता भी बड़ी चुनौती है। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग प्रदेश में चार नए ब्लड बैंक स्थापित करेगा। इन बैंकों को मदर ब्लड बैंक के नाम से जाना जाएगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त पंकज कुमार पांडे ने बताया कि बेंगलूरु, हुब्बल्ली, बल्लारी और मेंगलूरु में मदर बैंक (Mother Bank) स्थापित करने की योजना है। प्रस्ताव को अनुमोदन के लिए मंत्रीमंडल की अगली बैठक में रखा जाएगा। हरी झंडी मिली तो मार्च में बैंकों का संचालन शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि मदर बैंक पूर्ण रूप से स्वचालित होंगे। रक्त की गुणवत्ता, सुरक्षा और समय पर उपलब्धता पर विशेष ध्यान होगा। सुनिश्चत करेंगे कि राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएच) चारों बैंकों को मान्यता दे। मंत्रीमंडल की मंजूरी मिलते ही उपकरण की खरीद शुरू करेंगे।

बेंगलूरु स्थित विक्टोरिया अस्पताल, हुब्बल्ली स्थित केंपेगौड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सायंसेस, बल्लारी स्थित विजयनगर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सायंसेस और मेंगलूरु स्थित वेनलॉक जिला अस्पताल में ये बैंक खुलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो