मोटर स्पोर्ट में दिखेगा हैरतअंगेज ड्राइविंग का नजारा

मोटर स्पोर्ट में दिखेगा हैरतअंगेज ड्राइविंग का नजारा

Sanjay Kumar Kareer | Updated: 30 Sep 2018, 10:29:27 PM (IST) Mysuru, Karnataka, India

मैसूरु दशहरा महोत्सव : मोटर स्पोर्ट के मानचित्र पर मैसूरु को पहचान दिलाने की कवायद

मैसूरु. मोटर स्पोट्र्स प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए दशहरा महोत्सव के दौरा मैसूरू जिला प्रशासन एक मोटर स्पोट्र्स कार्यक्रम आयोजित करेगा। साहसिक खेलों की श्रृंखला के तहत मोटर स्पोट्र्स कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें डर्ट ट्रैक रेस में प्रतिभागी अपनी राइडिंग तथा ड्राइविंग कौशल का प्रदर्शन करेंगे। यह रेस फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) के प्रारूप के अनुपालन के साथ आयोजित की जाएगी।

मैसूरु दशहरा समिति द्वारा पर्यटन विभाग तथा ऑटोमोटिव स्पोट्र्स क्लब ऑफ मैसूरु (एसकॉम) के साथ मिलकर ७ अक्टूबर को पहली बार चामुंडी पहाड़ी की तलहटी स्थित ललित महल हेलीपैड मैदान में इसका आयोजन किया जा रहा है। दर्शकों को पथरीले, ऊबड़-खाबड़ और आड़े-तिरछे रास्तों पर वाहनों को हैरत अंगेज करतब देखने को मिलेंगे, जिसमें देश के शीर्ष डर्ट ट्रेक चालकों के शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि मुख्य आयोजन 10 अक्टूबर से होगा लेकिन उसके पूर्व भी कुछ प्रतिस्पर्धाएं होंगी।

एसकॉम ने सबसे तेज कार चालक के लिए 2 लाख रुपए की पुरस्कार राशि की घोषणा की है। इसमें अलग अलग श्रेणियों में कई प्रतिस्पर्धाएं होंगी और हर श्रेणी में विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक एचपी जर्नादन ने कहा कि इस आयोजन का मकसद मैसूरु को मोटरस्पोर्ट रेसिंग के मानचित्र पर लाना है और हमें पूरा भरोसा है कि यह आयोजन पूरी तरह से सफल होगा।

आठ श्रेणियों में दौड़ेंगी कारें

कार की इंजन क्षमता के आधार पर आठ श्रेणियों में रेस होंगे। इसमें 1000 सीसी, 1100 से 1400 सीसी, 1400 से 1650 सीसी, इंडियन ओपन क्लास, अप्रतिबंधित वर्ग, महिला वर्ग और एसयूवी वर्ग शामिल होगा। डर्ट ट्रैक इवेंट में पहली बार करीब 6000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है और पूरे 3 किलोमीटर के ट्रेक की बाड़बंदी की गई है। आयोजन स्थल पर दर्शकों की सुविधा के लिए खान-पान स्टॉल, पार्किंग सुविधा तथा शौचालय की व्यवस्था रहेगी। किसी प्रकार की आपात स्थिति से बचाव के लिए आइसीयू सुविधा युक्त एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों की एक टीम मौजूद रहेगी।

मोटर स्पोर्टस का प्रमुख केन्द्र था मैसूरु

महलों का शहर मैसूरु एक दौर में बेंगलूरु और कोयम्बटूर के साथ मोटरस्पोर्ट आयोजनों का प्रमुख स्थल था। मैसूरु का नाम कई प्रमुख रेसरों के साथ जुड़ा है जिन्होंने विभिन्न विख्यात प्रतियोगिताओं में मैसूरु का नाम रोशन किया। हालांकि बाद के वर्षों में यहां मोटर स्पोर्टस का आयोजन न के बराबर होने लगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned