scriptनम्मा मेट्रो फेज 2 के लिए अभी 5 साल इंतजार | Nama Metro: Phase 2 will complete up to 2023 | Patrika News

नम्मा मेट्रो फेज 2 के लिए अभी 5 साल इंतजार

locationबैंगलोरPublished: Nov 23, 2018 06:01:54 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

2023 में पूरा होगा नम्मा मेट्रो फेज 2 का निर्माण

Namma Metro Phase 2

नम्मा मेट्रो फेज 2 के लिए अभी 5 साल इंतजार

बेंगलूरु. नम्मा मेट्रो फेज-2 के पूरे 72 किलोमीटर के खंड का निर्माण अब वर्ष-2020 के बदले वर्ष-2023 तक पूरा होगा। मेट्रो रेल निगम ने पहले फेज-2 के निर्माण की समय सीमा वर्ष 2020 निर्धारित की थी लेकिन अब इसकी समय सीमा बढ़ाकर 2023 कर दी गई है। हालांकि, नागरिकों के लिए संतोष की बात है कनकपुर रोड और मैसूरु रोड में मेट्रो के विस्तारित खंड (क्रमश: यलचेनहल्ली से अंजनापुर एवं मैसूरु रोड से केंगेरी) पर वर्ष 2020 में मेट्रो परिचालन शुरू होने की संभावना है।
सेठ ने कहा कि फेज-2 का निर्माण कार्य फरवरी 2016 में आरंभ हुआ है। सरकार की ओर से प्राप्त स्वीकृति के बाद से तय प्रावधानों के हिसाब से निर्माण कार्य आरंभ होने के पांच वर्ष के भीतर परियोजना पूरी की जानी चाहिए। निर्माण कार्य उसी आधार पर गतिमान है और वर्ष 2021 तक फेज-2 के एक बड़े हिस्से पर मेट्रो चलने लगेगी। उन्होंने कहा कि वाइटफील्ड मेट्रो लाइन पर वर्ष 2021 और इलेक्ट्रॉनिक सिटी लाइन पर वर्ष 2022 में पूरी तरह से परिचालन शुरू हो जाएगा। वहीं कनकपुर रोड और मैसूूरु रोड विस्तारित खंड पर वर्ष-2020 से परिचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि, गोट्टिगेरे और नागवार मेट्रो लाइन पर परिचालन के लिए वर्ष-2023 तक इंतजार करना होगा। इस खंड पर निर्माण कार्य के वर्ष 2023 तक खिंचने का मतलब है कि नागवरा से केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआइए) तक मेट्रो विस्तार की परियोजना में भी देरी हो सकती है। वहीं तुमकूरु रोड में बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी केन्द्र (बीआइइसी) तक मेट्रो विस्तार की परियोजना अब वर्ष-2021 तक खिंच जाएगी।
भूमिगत खंड की निविदा का इंतजार
निर्माण कार्य में देरी की वजह पर सेठ ने कहा कि मुख्य रूप से गोट्टिगेरे से नागवारा खंड में देरी हो रही है। इस खंड पर एलिवेटेड निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है लेकिन भूमिगत निर्माण कार्य में वेल्लारा जंक्शन से टेनेरी रोड के लिए निविदा प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो पाई है लेकिन अगले दो महीनों में निविदा प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य तकनीकी और डिजाइन को अंतिम रूप देने का काम दिसम्बर तक पूरा हो जाएगा।
केआइए के लिए तय होना है रूट
अधिकारियों ने कहा कि गोट्टिगेरे-नागवारा खंड में निर्माण कार्य में देरी होने का सीधा असर अब केआइए तक मेट्रो विस्तार पर पड़ेगा। हालांकि, केआइए के लिए अभी रूट को अंतिम रूप देना शेष है। नागवारा से केआइए के लिए निर्धारित वाया आरके हेगड़े नगर और जक्कूर मार्ग में उच्च दबाव वाले पेट्रोलियम लाइन के होने के कारण अब इसके रूट निर्धारण को बदला जा सकता है। सेठ के अनुसार राज्य सरकार को रूट तय करना है जिसके बाद निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो