scriptउम्मीदवारों के नाम लगभग तय, बढ़ी सरगर्मियां | Name of candidates almost fixed, increased enthusiasm | Patrika News

उम्मीदवारों के नाम लगभग तय, बढ़ी सरगर्मियां

locationबैंगलोरPublished: Mar 25, 2019 01:27:49 am

राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान में अब सिर्फ 24 दिन शेष रह गए हैं और यह तय हो चुका है कि राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 27 पर भाजपा और गठबंधन के बीच ही सीधी टक्कर होगी।

उम्मीदवारों के नाम लगभग तय, बढ़ी सरगर्मियां

उम्मीदवारों के नाम लगभग तय, बढ़ी सरगर्मियां

बेंगलूरु. राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान में अब सिर्फ 24 दिन शेष रह गए हैं और यह तय हो चुका है कि राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 27 पर भाजपा और गठबंधन के बीच ही सीधी टक्कर होगी। सिर्फ मंड्या में गठबंधन के प्रत्याशी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल गौड़ा का मुकाबला निर्दलीय प्रत्याशी सुमालता अंबरीश से होने की उम्मीद है।

इस बीच दूसरे चरण में 14 लोकसभा सीटों के लिए 18 अप्रेल को होने वाले मतदान के लिए राज्य के अधिकांश उम्मीदवारों ने अभी तक नामांकन दाखिल नहीं किया है। कांग्रेस ने 19 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है, जबकि भाजपा ने 22 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। भाजपा के 7 उम्मीदवार सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगे जबकि 1 उम्मीदवार ने पहले ही पर्चा भर दिया है। तीन उम्मीदवार आखिरी दिन 26 मार्च को पर्चे भरेंगे।


पार्टी ने बेंगलूरु दक्षिण और बेंगलूरु ग्रामीण लोकसभा सीट के प्रत्याशी की घोषणा अभी नहीं की है, जबकि मंड्या में उसने सुमालता को समर्थन देने की बात कही है। सुमालता ने पिछले 20 को ही नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था।
राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 22 सीटों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है कि कौन-कौन उम्मीदवार आमने-सामने होंगे। जैसे-जैसे मुकाबले की तस्वीर साफ हो रही है, वैसे-वैसे चुनावी सरगर्मियां भी बढ़ रही हैं।


रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा तूमकूरु में सिद्धगंगा मठ पहुंचे। वहीं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भी तूमकूरु में असंतुष्ट नेताओं की नब्ज टटोलने पहुंच गए। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आदिचुनचुनगिरी मठ में माथा टेकने पहुंचे।
बाद में उन्होंने मीडिया से बातचीत में निखिल की मंड्या में सफलता की संभावनाओं पर कहा कि भले ही कितनी भी पार्टियां साथ आ जाएं मंड्या की जनता सब देख रही है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों की सभी 20 सीटों पर मदद करेंगे।


दरअसल, एक तरफ गठबंधन दल जिताऊ उम्मीदवारों के चयन को लेकर ऊहापोह की स्थिति में हैं वहीं जमीनी स्तर पर दोनों दलों के कार्यकर्ताओं में घमासान मचा है। दोनों ही दलों के जिला स्तरीय नेताओं ने एक-दूसरे का विरोध करते हुए अपनी छवि चमकाई अब एक-दूसरे का समर्थन करना गले के नीचे नहीं उतर रहा।


बूथ स्तर पर दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच तालमेल मुश्किल है और गठबंधन का असली मकसद पूरा होता नहीं नजर आता। जहां मंड्या, हासन और मैसूरु लोकसभा क्षेत्र में दोनों दलों के कार्यकर्ता एकजुट नहीं हो पा रहे हैं, वहीं तूमकूरु लोकसभा सीट को लेकर भी प्रदेश स्तर के नेताओं में मतभेद अभी दूर नहीं हुए हैं। बेंगलूरु उत्तर और तूमकूरु को लेकर दोनों दलों के बीच आखिरी दौर में सहमति बनाने की कोशिश जारी है।

बीके हरिप्रसाद बेंगलूरु दक्षिण से लड़ेंगे
उधर, कांग्रेस ने रविवार शाम एक और उम्मीदवार की घोषणा कर दी। बेंगलूरु दक्षिण से पार्टी ने बीके हरिप्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। चर्चा थी कि पार्टी यहां से गोविंदराज नगर के पूर्व विधायक प्रिया कृष्णा को टिकट देगी, लेकिन अंतत: बीके हरिप्रसाद पर भरोसा जताया है। कांग्रेस अब तक अपने कोटे के 20 में से 19 सीटों पर उम्मदीवारों की घोषणा कर दी है। सिर्फ धारवाड़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा शेष है।

सदानंद गौड़ा सहित कई नेता भरेंगे आज पर्चे
बेंगलूरु. सोमवार को राज्य के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा के प्रत्याशी नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। पार्टी के सूत्रों के अनुसार सोमवार को बेंगलूरु उत्तर से केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, हासन से ए.मंजू, दक्षिण कन्नड़ से नलिन कुमार कटील, चित्रदुर्गा से ए. नारायणस्वामी, मैसूरु-कोड़ुगू से प्रताप सिम्हा, चिकबल्लापुर से बी.एन. बच्चेगौड़ा तथा कोलार से एस. मुनिस्वामी नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो