script‘ नरेंद्र मोदी का चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने आना वैज्ञानिकों का दुर्भाग्य बन गया ‘ | Narendra Modi Chandrayaan-2 Isro Scientist HD Kumarswamy Lander Vikram | Patrika News

‘ नरेंद्र मोदी का चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने आना वैज्ञानिकों का दुर्भाग्य बन गया ‘

locationबैंगलोरPublished: Sep 12, 2019 10:12:07 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पचा नहीं पाएंगे चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के बारे में नेता की यह बात…जब उन्होंने इसरो (Isro) केंद्र में कदम रखा, तभी उन्हें लगा कि यह वैज्ञानिकों के लिए दुर्भाग्य बन गया।

नरेंद्र मोदी का चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने आना वैज्ञानिकों का दुर्भाग्य बन गया

इसरो प्रमुख के. शिवन को गले लगाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)

बेंगलूरु. पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी (HD Kumarswamy) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम ऐसा संदेश देने के लिए बेंगलूरु (Bengaluru) आए जैसे कि वह खुद चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को लैंड करवा रहे थे।
वैज्ञानिकों ने 10-12 साल तक कड़ी मेहनत की, लेकिन वह सिर्फ प्रचार के लिए आए थे। जब उन्होंने इसरो (Isro) केंद्र में कदम रखा, तभी उन्हें लगा कि यह वैज्ञानिकों के लिए दुर्भाग्य बन गया।
गौरतलब है कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम (Lander Vikram) से चांद की सतह से 2.1 किमी की ऊंचाई पर संपर्क टूट गया। इसरो ने कहा कि लैंडर विक्रम की हार्ड लैंडिंग (Hard Landing) हुई है।
आर्बिटर (Orbiter) से अब भी बड़े खोज की उम्मीद : किरण कुमार
इस बीच पूर्व इसरो अध्यक्ष एएस किरण कुमार (AS Kiran Kumar) ने कहा कि लैंडर के सक्रिय नहीं होने के बावजूद आर्बिटर के जरिए काफी अध्ययन किए जाएंगे और मिशन का उद्देश्य पूरा होगा।
यहां गुरुवार को आइआइएससी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए किरण कुमार ने कहा कि आर्बिटर में जिस तरह के उपकरण हैं वैसे उपकरण अभी तक चंद्र मिशनों में नहीं भेजे गए।

इसलिए उम्मीद है कि चंद्रयान-1 जैसी कोई बड़ी खोज चंद्रयान-2 के जरिए भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो