scriptस्कूलों के लिए नया शैक्षणिक वर्ष जुलाई से : शिक्षा मंत्री | New academic year for schools from July | Patrika News

स्कूलों के लिए नया शैक्षणिक वर्ष जुलाई से : शिक्षा मंत्री

locationबैंगलोरPublished: Jan 15, 2021 11:02:06 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– वर्तमान सत्र को मई तक बढ़ाया

स्कूलों के लिए नया शैक्षणिक वर्ष जुलाई से : शिक्षा मंत्री

स्कूलों के लिए नया शैक्षणिक वर्ष जुलाई से : शिक्षा मंत्री

बेंगलूरु. राज्य सरकार ने स्कूलों के वर्तमान शैक्षणिक सत्र को मई तक बढ़ा दिया है जबकि नया शैक्षणिक वर्ष जुलाई से शुरू होगी। अगले शैक्षणि सत्र के कक्षाएं जुलाई में ही लगेंगी। बशर्ते सब कुछ ठीक और योजना के अनुसार हो।

प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि जून में प्रदेश बोर्ड 10वीं यानी एसएसएलसी की परीक्षाएं आयोजित होंगी। इसकी घोषणा उन्होंने कुछ दिन पहले की थी। कोरोना महामारी के कारण दस माह से स्कूल बंद हैं। बोर्ड परीक्षा के पहले बच्चों के लिए कुछ सीखने सहित प्रशिक्षण प्रक्रिया से गुजरना जरूरी है। इसलिए मई तक वर्तमान शैक्षणिक सत्र को बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

कक्षा 10 को छोड़कर अन्य कक्षाओं के छात्रों का स्कूल स्तर पर ही निरंतर और व्यापक मूल्यांकन होगा। इस शैक्षणिक वर्ष में प्राथमिक ग्रेड के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति स्थिति को कैसा मानती है।

प्री-स्कूल और डे-केयर केंद्र खोलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह मुद्दा महिला और बाल कल्याण विभाग पर निर्भर करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो