script530 एकड़ में बसने जा रहा नया शहर…आप भी रहना चाहेंगे | New City Settling on 530 Acres Would You Like to Stay | Patrika News

530 एकड़ में बसने जा रहा नया शहर…आप भी रहना चाहेंगे

locationबैंगलोरPublished: Dec 15, 2019 02:47:18 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

साकार होगा सपना : एक दशक बाद सिटी बसने की जगी आस

530 एकड़ में बसने जा रहा नया शहर...आप भी रहना चाहेंगे

Symbolic

बेंगलूरु. केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (केआइए) को दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार बनाने की परिकल्पना के तहत प्रस्तावित एयरपोर्ट सिटी का निर्माण करीब एक दशक के लंबे इंतजार के बाद क्रियान्वित होने की ओर बढ़ा है।
केआइए को सिर्फ हवाई अड्डा तक सीमिति ना रखकर इसे एक व्यावसायिक और अत्याधुनिक मानवीय जरूरतों की सुविधाओं वाले इलाके के रूप में विकसित करने के लिए एयरपोर्ट सिटी की परिकल्पना की गई है।
एयरपोर्ट सिटी अपनी तरह का एक पूरा शहर होगा, जिसमें मुख्य रूप से बिजनेस पार्क, होटल, मॉल, मनोरंजक स्थल, लाइव इंटरटेनमेंट सुविधाएं और इवेंट आयोजन स्थलों का निर्माण होगा।

530 एकड़ प्रस्तावित एयरपोर्ट सिटी की पूरी परियोजना केआइए के टर्मिनल 1 के पास साकार होगी। दिल्ली के एयरो सिटी की तर्ज पर केआइए के एयरपोर्ट सिटी का विकास होगा।
हालांकि दिल्ली एयरो सिटी मात्र 45 एकड़ में हैं और दो हजार से ज्यादा छोटे बड़े होटल, रेस्तरां आदि हैं। वहीं बेंगलूरु एयरपोर्ट सिटी का विस्तार 530 एकड़ में होगा, जिसमें 40 एकड़ में सिर्फ बिजनेस पार्क होंगे।
यानी कई प्रकार के सर्विस सेक्टर के कार्यालय इस बिजनेस पार्क में रहेंगे। इससे दुनिया भर से बेंगलूरु में बिजनेस टूर पर आने वाले लोगों को एयरपोर्ट के पास ही होटल और सेमिनार करने का मौका मिल सकेगा।
इसी प्रकार एयरपोर्ट सिटी में कई पांच सितारा और अन्य श्रेणी के होटल होंगे। एक विशाल मॉल और रिटेल डायनिंग इंटरटेनमेंट विलेज, सर्विस अपार्टमेंट और करीब 10 एकड़ की मल्टी लेवल कार पार्किंग होगी।
पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए एयरपोर्ट सिटी में हरित निर्माण और और ऊर्जा संरक्षण पर जोर दिया जाएगा।

साथ ही कार्बन उत्सर्जन न्यूनतम करने के लिए ऐसे निर्माण पर जोर रहेगा, जिसमें एक स्थल से दूसरी जगह जाने के लिए कम से कम वाहन का इस्तेमाल करना पड़े।
सामान्यत: यूरोप के देशों में जिस प्रकार के वर्कप्लेस होते हैं उसी तर्ज पर डिजाइन किया जा सकता है।

इसमें मकान, ऑफिस और बाजार एक दूसरे के आसपास होते हैं, जिससे आने जाने के लिए वाहनों की जरूरत नहीं होती। वहीं सौर ऊर्जा और जल संचयन की दीर्घकालिक योजना होगी।

उत्तर बेंगलूरु को मिलेगी नई पहचान
एयरपोर्ट सिटी के निर्माण से उत्तर बेंगलूरु को एक नई वैश्विक पहचान बनेगी। अब तक बेंगलूरु का आइटी और बिजनेस हब दक्षिण बेंगलूरु ही रहा है।

इसी कारण रियल एस्टेट की आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाएं भी दक्षिण बेंगलूरु में सबसे ज्यादा तेजी से फैली।
हालांकि, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि अगर एयरपोर्ट सिटी का निर्माण होता है इससे न सिर्फ एयरपोर्ट सिटी एक बिजनेस प्वाइंट बनेगा, बल्कि कई कंपनियां उत्तर बेंगलूरु में अपना विस्तार करेंगी।

विशेषकर भविष्य के लिए योजना बना रही कंपनियां अपनी शाखाओं का विस्तार या नव निर्माण उत्तर बेंगलूरु में करेंगी।
इससे उनका एयरपोर्ट आना जाना सुलभ हो जाएगा और एयरपोर्ट सिटी में सभी प्रकार की विश्वस्तरीय सेवाएं मिलेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो