script

सात क्षेत्रों में नई एम-3 इवीएम से होगा मतदान

locationबैंगलोरPublished: Apr 26, 2018 05:59:29 am

भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य में सात विधानसभा क्षेत्रों में नई पीढ़ी की एम -3 इवीएम से चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

3 इवीएम

बेंगलूरु. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) की विश्वसनीयता को लेकर किसी भी डर को दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य में सात विधानसभा क्षेत्रों में नई पीढ़ी की एम -3 इवीएम से चुनाव कराने का निर्णय लिया है। यह पहला मौका होगा जब राज्य के चुनाव में एम-३ इवीएम को उपयोग किया जाएगा जिसका विस्तार बाद में देश के अन्य हिस्सों में होगा।


अत्याधुनिक एम-३ इवीएम का उपयोग राजराजेश्वरी नगर, शिवाजी नगर, शांति नगर, गांधी नगर, राजाजी नगर, चामराजपेट और चिकपेट विधानसभा क्षेत्रों में होगा। ये सभी निर्वाचन क्षेत्र बेंगलूरु में आते हैं। आयोग द्वारा इन सातों निर्वाचन क्षेत्रों में २७१० बैलेट यूनिट, २२६० कंट्रोल यूनिट और २३५० वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा जो एम-३ आधारित होंगेे।


राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बुधवार को कहा, हम मतदाताओं को आश्वस्त करना चाहते हैं कि ईवीएम भारतीय चुनावों के लिए एक सुरक्षित तंत्र है और किसी भी आशंका की कोई आवश्यकता नहीं है। चुनाव आयोग मतदान कराने के अपने तंत्र को अपग्रेड कर रहा है और अब हमारे पास एम-3 इवीएम है जिसे अगले वर्ष-2019 के आम चुनावों के दौरान पूरे देश में उपयोग किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि हमने नई एम-३ इवीएम के उपयोग के लिए बेंगलूरु के सात विधानसभा क्षेत्रों का चयन किया है और फिलहाल यह प्रायोगिक रूप से पहली बार उपयोग में लाया जा रहा है। एम-३ इवीएम का निर्माण भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने किया है और इसके प्रदर्शन की पूरी जांच की जा चुकी है। उनसे पूछा गया कि एम-३ के उपयोग के लिए बेंगलूरु को क्यों चुना गया तो उन्होंने कहा कि बेंगलूरु आइटी सिटी है और इवीएम का निर्माण भी इसी शहर में बीइएल ने किया है।


उन्होंने कहा कि इस समय देश में मुख्य रूप से एम-२ इवीएम का प्रयोग किया जाता है जबकि एम-३ एक उन्नत तकनीक है और पुराने इवीएम से ज्यादा हल्का और आकर्षक है। मौजूदा एम-२ इवीएम में चार बैलेट यूनिटों का लगाया जा सकता है जिससे अधिकतम ६४ उम्मीदवार आ सकते हैं लेकिन नई एम-३ ईवीएम में २४ बैलेट यूनिटों को जोडऩे की क्षमता है और इस प्रकार यह ३८४ उम्मीदवारों के लिए मान्य होगा। हालंाकि ज्यादातर निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की संख्या अधिकतम १६ तक रहती है।


उन्होंने कहा कि एम-२ मशीनों को संचालित करने के लिए कुल ५ लोगों की टीम चाहिए जबकि एम-३ मशीनों के लिए मात्र ४ आदमी चाहिए। इस बीच पूरे राज्य के लिए ८४,१४५ वीवीपैट, ८२,५८० कंट्रोल यूनिट और ९४,८४१ बैलेट यूनिट पहुंच चुके हैं।


3374 नामांकन मिले
कुमार ने कहा किके चुनाव के लिए कुल 3374 नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं जिनमें से 259 महिला उम्मीदवार हैं। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई है। मुलबागल से सबसे अधिक 60 नामांकन पत्र भरे गए, वहीं उसके बाद वरुणा से 35, हुब्बली सेंट्रल से 32 उम्मीदवार चुनाव मैदान में वहीं 95 सीटों के लिए 15 से अधिक उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। भाजपा के प्रत्याशियों द्वारा 60 से अधिक सीटों पर 2 से 3 नामांकन भरे गए हैं, वहां कांग्रेस की तरफ से करीब 25 अतिरिक्त नामांकन पत्र भरे गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो