जेल में आत्महत्या : मानवाधिकार आयोग ने दिया नोटिस

जेल में आत्महत्या : मानवाधिकार आयोग ने दिया नोटिस

Sanjay Kumar Kareer | Updated: 10 Mar 2018, 09:54:28 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

तेरह गंभीर मामलों के आरोपी साइको शंकर ने गला काट कर ली थी आत्‍महत्‍या

बेंगलूरु. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने परप्पन अग्रहार केंद्रीय जेल में सजा काट रहे साइको जयशंकर (३८) द्वारा आत्महत्या करने के मामले में पुलिस महानिरीक्षक (कारागार) को नोटिस जारी कर छह सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।

दुष्कर्म, हत्या और अन्य गंभीर मामलों में गत दस साल से सजा काट रहे जयशंकर ने २७ फरवरी को जेल में आत्महत्या कर ली थी। आयोग ने इस विषय को गंभीरता से लेकर आईजीपी को नोटिस जारी किया है। रिपोर्ट मिलने के बाद आयोग आगे की कार्रवाई करेगा।

आयोग के दिशा-निदेश के अनुसार ऐसी वारदात होने पर २४ घंटे में आयोग को सूचना देनी चाहिए लेकिन साइको शंकर के मामले में जेल अधीक्षक या किसी भी अधिकारी ने आयोग को सूचना ही नहीं दी। इस मामले में भी आयोग ने स्पष्टीकरण मांगा है।


आयोग का कहना है कि जयशंकर के खिलाफ दुष्कर्म और हत्या के १३ मामले थे और तीन मामलों में उसे सजा हो चुकी थी। आयोग ने ऐसे अपराधी को खुदकुशी का मौका मिलना एक गंभीर लापरवाही मानी है और घटना के वक्त जेल में ड्यूटी पर तैनात अमले का पूरा विवरण भी मांगा है। आयोग ने पूछा है कि जयशंकर यदि मानसिकरूप से परेशान था तो उसका इलाज हुआ या नहीं।


नोटिस मिलने पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एन.एस.मेघरिक ने अधिकारियों के साथ आपात बैठक की और आईजी एच.एस.रेवण्णा को पूरी जानकारी इकट्ठी करने के निर्देश दिए हैं।

विश्वनाथ शेट्टी की तबीयत में काफी सुधार

बेंगलूरु. जानलेवा हमले में गंभीर रूप से जख्मी लोकायुक्त विश्वनाथ शेट्टी की तबीयत में काफी सुधार आया है और उन्हें वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है। विश्वनाथ शेट्टी का इलाज कर रहे डॉ.दिवाकर भट ने बताया कि विश्वनाथ शेट्टी के तीनों जख्म भर गए हंै। उनका रक्तचाप और मधुमेह नियंत्रण में हैं और शरीर के सभी अंग सही काम कर रहे हैं। शेट्टी हर दिन उनसे मिलने के लिए आ रहे लोगों से बात कर रहे हैं। वे एक सप्ताह में पूरी तरह स्वस्थ्य हो जाएंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned