scriptनिम्हांस करेगा मस्तिष्क ज्वर से निपटने में बिहार की मदद | NIMHANS will help Bihar in dealing with FEVER | Patrika News

निम्हांस करेगा मस्तिष्क ज्वर से निपटने में बिहार की मदद

locationबैंगलोरPublished: Feb 22, 2020 06:00:06 pm

Nimhans NEWS: बिहार को अक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) यानी मस्तिष्क ज्वर से निपटने और इस पर व्यापक शोध में राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (Nimhans) मदद करेगा। इसके लिए निम्हांस विशेषज्ञ दल जल्द ही मुजफ्फरपुर जिले में एइएस से सर्वाधिक प्रभावित पांच ब्लॉकों का दौरा करेगा।

निम्हांस करेगा मस्तिष्क ज्वर से निपटने में बिहार की मदद

निम्हांस करेगा मस्तिष्क ज्वर से निपटने में बिहार की मदद

बेंगलूरु. बिहार को अक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एइएस) यानी मस्तिष्क ज्वर से निपटने और इस पर व्यापक शोध में राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (निम्हांस) मदद करेगा। इसके लिए निम्हांस विशेषज्ञ दल जल्द ही मुजफ्फरपुर जिले में एइएस से सर्वाधिक प्रभावित पांच ब्लॉकों का दौरा करेगा।
निम्हांस और बिहार स्वास्थ्य विभाग के बीच हुए करार के बाद निम्हांस में न्यूरोवायरोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. वी. रवि की अगुवाई में निम्हांस का दल कुछ दिन पहले मुजफ्फरपुर स्थित श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसकेएमसीएच) पहुंचा था।
जानकारी के अनुसार दल ने एसकेएमसीएच के माइक्रोबॉयोलोजी और पैथेलॉजी विभाग सहित बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई (पीआइसीयू) का मुआयना किया। दल ने एइएस से निपटने में हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। दो सप्ताह बाद निम्हांस दल पूरी तैयारी के साथ मुजफ्फरपुर जाएगा और कांटी, मीनापुर, मुसहरी, बोचहां और मोतीपुर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की समीक्षा करेगा। मुजफ्फरपुर के इंन प्रखंडों सहित आसपास के जिलों में गत वर्ष एइएस से १६० से अधिक बच्चों की मौत हुई थी।
मुजफ्फरपुर के सिविज सर्जन डॉ. शैलेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि एइएस से निपटने के लिए निम्हांस का सहयोग महत्वपूर्ण है। तकनीकी पहलुओं पर तैयारी शुरू हो चुकी है। वर्ष २०१४ से एइएस पर शोध जारी है लेकिन निर्णायक रिपोर्ट में समय लगेगा। उम्मीद है कि निम्हांस दल एइएस के कारणों का पता लगाने में सफल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो