सुवर्ण सौधा में स्थानांतरित होंगे नौ सरकारी कार्यालय

सुवर्ण सौधा में स्थानांतरित होंगे नौ सरकारी कार्यालय

Rajendra Shekhar Vyas | Updated: 20 Dec 2018, 11:53:28 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

मंत्रिमंडल की बैठक

बेलगावी. सत्ता विकेन्द्रीकरण तथा कुछ प्रमुख विभागों को उत्तर कर्नाटक से संचालित करने की कवायद के तहत राज्य मंत्रिमंडल ने उपलोकायुक्त, कर्नाटक सूचना का अधिकार आयोग, पुरातत्व, संग्रहालय एवं धरोहर विभाग सहित कुल नौ विभागों को बेलगावी के सुवर्ण विधानसौधा सहित उत्तर कर्नाटक के प्रमुख शहरों में स्थानांतिरत करने का निर्णय किया है।
बुधवार को सुवर्ण सौधा में मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर मुहर लगी। सूत्रों के अनुसार उत्तर कर्नाटक के साथ अन्याय व भेेदभाव के आरोप लगने के मद्देनजर राज्य के दो उपलोकायुक्तों में से एक उपलोकायुक्त के पद को बेलगावी स्थानांतरित किया जाएगा। इसी तरह सूचना आयुक्त की दो पीठों में से एक पीठ को बेलगावी तथा दूसरी पीठ को कलबुर्गी में स्थानांतरित किया जाएगा। उत्त कर्नाटक के बेलगावी, बागलकोट, विजयुपर, धारवाड़, कलबुर्गी, कोप्पल, गदग, हावेरी, बल्लारी, बीदर, रायचूर, यादगीर जिलों के दायरे में आने वाले प्रकरणों का निपटारा वहीं पर स्थापित होने वाले उपलोकायुक्त व सूचना आयोगों के कार्यालयों के जरिए किया जाएगा।
इसी तरह मैसूरु के पुरातत्व, संग्रहालय एवं धरोहर विभाग को बल्लारी स्थानांतरित किया जाएगा। कृष्णा जल भाग्य निगम, कर्नाटक नीरावरी निगम, कपड़ा बुनियादी ढांचा विकास निगम, चीनी निदेशालय तथा गन्ना आयुक्त के मुख्यालय को भी सुवर्ण विधानसौधा में स्थानांतरित किया जाएगा। राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्यों में से एक सदस्य अब उत्तर कर्नाटक क्षेत्र में कार्य करेंगे। बैठक में कर्नाटक जलापूर्ति व मल जल निकासी बोर्ड का विभाजन करके उत्तर कर्नाटक के लिए पृथक बोर्ड का गठन करने का निर्णय किया गया।
इजरायली कृषि तकनीकी को बढ़ावा
मंत्रिमंडल बैठक में इजरायली तकनीक पर आधारित कृषि पद्धति को बढ़ावा देने के लिए राज्य के कुछ इलाकों में इस कृषि पद्धति को प्रायोगिक तौर पर लागू करने निर्णय किया गया। अगले शैक्षणिक वर्ष से राज्य के सरकारी व अनुदानित स्कूलों में पहली से दसवीं कक्षा में पढऩे वाले बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित करने एवं कक्षा चौथी से लेकर नौवीं तक के बच्चों को नि:शुल्क नोटबुक वितरित करने का भी निर्णय किया गया। इसी प्रकार बारहवीं तक के विद्यार्थियों को विद्यालय दैनिक डायरी वितरित करने के लिए 170 करोड़ रुपए की योजना को स्वीकृति प्रदान की गई।
रिहा होंगे अच्छे आचरण वाले कैदी
बैठक में आजीवन कारावास की सजा काट रहे अच्छे आचरण वाले कैदियों की समय पूर्व रिहाई के कुछ दिशा-निदेर्शों का अनुमोदन किया गया। मैसूरु-हासन रेल मार्ग पर होलेनरसीपुरा- माविनकेरे रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे पुल व सड़क निर्माण के लिए 15.57 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को स्वीकृित प्रदान की गई। सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 36.80 करोड़ रुपए की लागत से चिकित्सा उपकरण व फर्नीचर उपलब्ध करवाने का निर्णय किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned