script

नीरसागर तालाब की सफाई से बदलेगी दशा

locationबैंगलोरPublished: Jun 24, 2019 12:11:07 am

कलघटगी तालुक के दुम्मवाड स्थित नीरसागर तालाब से गाद निकालने का कार्य का शनिवार को जिला प्रभारी मंत्री आरवी देशपांडे ने उद्घाटन किया।

नीरसागर तालाब की सफाई से बदलेगी दशा

नीरसागर तालाब की सफाई से बदलेगी दशा

धारवाड़. कलघटगी तालुक के दुम्मवाड स्थित नीरसागर तालाब से गाद निकालने का कार्य का शनिवार को जिला प्रभारी मंत्री आरवी देशपांडे ने उद्घाटन किया। जिला प्रभारी मंत्री देशपांडे ने कहा कि मानसून की बारिश में देरी होने के कारण किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। तालाब से गाद निकालने का कार्य निजी कम्पनी सीएसआर को सौंपा गया है। सीएसआर कम्पनी ने तालाब से गाध निकालने के कार्य के लिए नि:शुल्क तौर पर जेसीबी दी है। यह कार्य तेजी से चलेगा।

देशपांडे ने कहा कि क्षेत्र में बारिश नहीं हुई है जिसके कारण किसान खाली बैठे हुए हैं। किसान खेतों में बुवाई के इंतजार में हैं। मानसून में देरी हुई है। इस विचार को ध्यान में रखते हुए नीरसागर तालाब से गाद निकालने का कार्य शुरू किया गया है। सीएसआर कम्पनी की ओर से किए जा रहे गाद निकालने के कार्य में किसानों को भी सहयोग देना चाहिए।


देशपांडे ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी तथा मैंने इस कार्यक्रम की सांकेतिक शुरुआत की है। इंजीनियरों के साथ इस बारे में हमने चर्चा की है। यहां पर एक हजार एकड़ भूमि में जल संग्रह के लिए जगह है। इसमें 100 एकड़ जगह में से गाद निकालने की तैयारी की गई है। सीएसआर कम्पनी के अलावा अन्य कम्पनियों की भी सहभागिता होती है तो हम उनका स्वागत करते हैं।


नहरों का होगा सुधार
मंत्री देशपांडे ने कहा कि बारिश नहीं होने पर भी सही व्यवस्था के साथ गाद निकालने का कार्य शुरू किया जाएगा। किसानों को बुवाई के लिए किसी प्रकार की समस्या ना हो एसी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए पहले नहरों को सुधारा जाएगा।


करवाएंगे कृत्रिम बारिश
उन्होंने कहा कि गुजरात तथा उत्तर भारत के कुछ राज्यों में वायु चक्रवात के कारण मानसून के आने के समय में बदलाव हुआ है। कृत्रिम बारिश करवाने की भी तैयारी कर ली गई है। आवश्यकता पडने पर कृत्रिम बारिश करवाई जाएगी। काळी नदी से पानी मंगवाने के विचार संबंधित प्रश्न के जवाब में कहा कि क्षेत्र के पूर्व विधायक संतोष लाड के कार्यकाल में प्रयास किए गए थे। इस योजना को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है। भविष्य में इस बारे में चर्चा की जाएगी। केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने टाटा हिटाची से बात कर तालाब से गाद निकालने के कार्य की शुरुआत की है।

कार्य के लिए फिलहाल कम्पनी की ओर से एक जेसीबी उपलब्ध की गई है। किसानों को अपना टे्रक्टर लेकर इस कार्य में सहयोग देंगे तो और अतिरिक्त जेसीबी देने का हिटाची कम्पनी ने अश्वासन दिया है। कुल मिलाकर बारिश होनी चाहिए। गाद निकालने के कार्य के लिए विभिन्न कम्पनियों से बात कर कार्य को तेजी से करने के प्रयास किए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि तालाबों से अतिक्रमण हटाकर सही व्यवस्था की जाएगी। नीरसागर तालाब हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम के तहत आता है। महानगर को पेयजल आपूर्ति इसी तालाब से की जाती थी। इसके चलते इन सबको ध्यान में रखते हुए सही निर्णय लिया जाएगा। काळी नदी योजना को संबंधित भविष्य में सभी पार्टियों को मिलकर आवश्यक फैसला लिया जाएगा।


उन्होंने कहा कि मलप्रभा नदी से भी अतिरिक्त पानी आपूर्ति योजना प्रारंभ हुई है। और तीन-चार माह में योजना कार्य पूर्ण हो जाएगा। महादायी जल परियोजना का विवाद न्यायालय में है। जलसंसाधन मंत्री डीके शिवकुमार तथा विभिन्न विधि विशेषज्ञों से मिलकर दिल्ली आने की बात की है। मंत्री देशपांडे ने भी दिल्ली आने के बारे में कहा है। इस दौरान केन्द्रीय जलसंसाधन मंत्री से मुलाकात कर इस बारे में चर्चा कर निर्णय किया जाएगा। महादायी जल परियोजना के संबंध में कुछ बाधाएं हैं। शीघ्र ही समस्या का समाधान करने के प्रयास किए जाएंगे।


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष विजयलक्ष्मी पाटील, जिलाधिकारी दीपा चोळन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बीसी सतीश, जिले के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो