scriptNo compromise on ecological balance | पारिस्थितिक संतुलन से समझौता नहीं | Patrika News

पारिस्थितिक संतुलन से समझौता नहीं

  • ज्ञानभारती परिसर में उपलब्ध जैव-विविधता को प्रयोगशाला के रूप में विकसित करने पर जोर

बैंगलोर

Published: February 21, 2022 11:35:36 pm

बेंगलूरु. बेंगलूरु विश्वविद्यालय (बीयू) के कुलपति प्रो. के. आर. वेणुगोपाल ने कहा कि पर्यावरण संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए ऐसे व्यावहारिक समाधानों पर निर्भता बढ़ाने की जरूरत है, जो तकनीकी रूप से व्यवहार्य, अकादमिक रूप से स्थिर, पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ हों। सभी विकास गतिविधियों के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य हों।

पारिस्थितिक संतुलन से समझौता नहीं
पारिस्थितिक संतुलन से समझौता नहीं

वे शुक्रवार को एमएससी कार्यक्रम (पर्यावरण विज्ञान विभाग) का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे। सतत विकास योजनाओं पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि पारिस्थितिक संतुलन से समझौता नहीं किया जा सकता।

बीयू के कुलसचिव प्रो. कोटरेश ने भारत के सांस्कृतिक विकास में पर्यावरण चेतना के बारे में बताया। विज्ञान विभाग के डीन प्रो. सुरेश बाबू ने विभिन्न विज्ञान विभागों के छात्रों के लिए ज्ञानभारती परिसर में उपलब्ध जैव-विविधता को प्रयोगशाला के रूप में विकसित करने पर जोर दिया।

कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर के. एन. गणेशैय्या ने कहा कि तत्काल लाभ को नजरअंदाज कर समग्र रूप से प्रकृति के संरक्षण पर ध्यान दिया जाना चाहिए। पारिस्थितिक संबंधों की सराहना करना और इसके जटिल अंतर्संबंध को पहचानना पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहला कदम होगा।

केरल, गोवा से आने वालों को नहीं देनी होगी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट
बेंगलूरु. राज्य सरकार ने केरल और गोवा से कर्नाटक आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट देने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है।

स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने गुरुवार को बताया कि कोविड के घटते मामलों के मद्देनजर सरकार ने यह निर्णय लिया है। हालांकि, अगले आदेश तक कोरोना टीकाकरण (दोनों खुराक) प्रमाण पत्र अनिवार्य है। इससे पहले 11 फरवरी को महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को भी आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट से राहत दी गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator: 13 ओवर के बाद लखनऊ 2 विकेट के नुकसान पर 109 रनों परटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.