scriptकट ऑफ और मेरिट लिस्ट नहीं, बोर्ड परीक्षा के आधार पर दाखिला | no cut off or merit list, admission based on board exams | Patrika News

कट ऑफ और मेरिट लिस्ट नहीं, बोर्ड परीक्षा के आधार पर दाखिला

locationबैंगलोरPublished: Aug 03, 2020 11:46:14 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

कई डिग्री कॉलेजों ने आसान की प्रवेश प्रक्रिया

कट ऑफ और मेरिट लिस्ट नहीं, बोर्ड परीक्षा के आधार पर दाखिला

कट ऑफ और मेरिट लिस्ट नहीं, बोर्ड परीक्षा के आधार पर दाखिला

बेंगलूरु. कोरोना महामारी के बीच इस बार डिग्री कॉलेजों में दाखिले को लेकर विद्यार्थियों व कॉलेजों की अपनी-अपनी चुनौतियां हैं। स्थिति तनावपूर्ण है। इन सबके बीच कई कॉलेजों ने कट ऑफ घटाने के साथ प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाया है। कुछ कॉलेज जो कट ऑफ लिस्ट को नजरअंदाज कर पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर दाखिला दे रहे हैं। कुछ विद्यार्थी इससे खुश हैं तो कई नाखुश। इन्हें लगता है कि पहले आओ, पहले पाओ विधि की वजह से योग्य छात्र दाखिले से वंचित रह सकते हैं।

बसवनगुडी स्थित नेशनल कॉलेज की प्रिंसिपल सी. बी. अन्नपूर्ण मा ने बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कॉलेज प्रबंधन ने मेरिट लिस्ट नहीं प्रकाशित करने का निर्णय लिया है। दाखिले में इसी कॉलेज से 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को वरीयता दी जाएगी।

सेंट जोसेफ कॉलेज के जन संपर्क अधिकारी किरण जीवन ने बताया कि कॉलेज ने कुछ ऐसे पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया है जिनकी मांग ज्यादा है। बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के अधारा पर प्रवेश दिया जाएगा। एक अन्य कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय व अन्य बोर्डों के विद्यार्थी सभी विषयों की परीक्षा में शामिल नहीं हुए और विशेष प्रणाली के अनुसार उन्हें नंबर दिए गए। लेकिन प्रदेश बोर्ड के विद्यार्थियों के साथ ऐसा नहीं था। इसलिए इस बार कट ऑफ लिस्ट का कोई मतलब नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो