scriptहीट स्ट्रोक से कोई मौत नहीं : स्वास्थ्य आयुक्त | No death due to heat stroke in Karnataka | Patrika News
बैंगलोर

हीट स्ट्रोक से कोई मौत नहीं : स्वास्थ्य आयुक्त

– गर्मी से संबंधित बीमारियों के मामलों के प्रबंधन के लिए आवश्यक सुविधाओं के साथ हीट स्ट्रोक प्रबंधन कक्ष (जिला अस्पतालों में 5 बिस्तर और उप जिला स्तर पर 2 बिस्तर) स्थापित किए गए हैं

बैंगलोरApr 06, 2024 / 12:40 pm

Nikhil Kumar

हीट स्ट्रोक से कोई मौत नहीं : स्वास्थ्य आयुक्त

हीट स्ट्रोक से कोई मौत नहीं : स्वास्थ्य आयुक्त

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त आयुक्त रणदीप डी. ने शुक्रवार को आरोग्य सौधा में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि Karnataka में अभी तक हीट स्ट्रोक के कारण किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है। कलबुर्गी और बागलकोटे जिले में हीट स्ट्रोक के कारण एक-एक मरीज के मौत की खबरों को नकारते हुए उन्होंने कहा, जिला अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि मौत क्रमश: कार्डिएक टैम्पोनैड और मायोकार्डियल रोधगलन के कारण हुई है।

 

स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा कि heat stroke के संदिग्ध मामलों और मौतों पर डेटा एकत्र करने के लिए दैनिक आधार पर सभी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं (एचसीएफ) से एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल (आइएचआइपी) पर हीट संबंधी बीमारी (एचआरआइ) रिपोर्टिंग करीब एक महीने से जारी है। अधिकारी मामलों पर नजर बनाए हुए हैं।

बिस्तर आरक्षित

गर्मी से संबंधित बीमारियों के मामलों के प्रबंधन के लिए आवश्यक सुविधाओं के साथ हीट स्ट्रोक प्रबंधन कक्ष (जिला अस्पतालों में 5 बिस्तर और उप जिला स्तर पर 2 बिस्तर) स्थापित किए गए हैं। हीट रैश, हीट क्रैम्प्स और हीट थकावट के आंकड़े आइएचआइपी पर दर्ज किए जा रहे हैं। पोर्टल के अनुसार राज्य में हीट स्ट्रोक के कुल 521 मामले सामने आए। हालांकि, अधिकारियों को प्रतिदिन दर्ज किए गए डेटा को सत्यापित करने और शुद्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो