अब यहां भी हेलमेट नहीं तो नहीं मिलेगा पेट्रोल

अब यहां भी हेलमेट नहीं तो नहीं मिलेगा पेट्रोल

Santosh Kumar Pandey | Publish: Sep, 23 2019 03:34:54 PM (IST) | Updated: Sep, 23 2019 03:34:55 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

No helmet then you will not get petrol here, पुलिस ने सडक़ सुरक्षा कानून को लेकर नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए 29 सितंबर से जिले में ‘हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं’ अभियान शुरू किया है।

बेंगलूरु. कलबुर्गी में जिला पुलिस ने सडक़ सुरक्षा कानून को लेकर नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए 29 सितंबर से जिले में ‘हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं’ अभियान शुरू किया है। अभियान के अंतर्गत जिले के सभी ५० पेट्रोल पंप बगैर हेलमेट वाले बाइक सवारों को पेट्रोल नहीं देंगे।

कलबुर्गी शहर पुलिस आयुक्त एमएन नागराज के अनुसार हेलमेट के बगैर बाइक चलाने के मामले अधिक दर्ज हो रहे हैं। साथ ही, हेलमेट नहीं होने के कारण सडक़ दुर्घटनाओं में बाइक सवारों की मौत हो रही है। कई सवार गंभीर रुप से घायल हो जाते हैं। इसके बावजूद बाइक सवार हेलमेट पहने के प्रति गंभीर नहीं हैै।

इस लापरवाही पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। जिले के सभी पेट्रोल पंप के मालिकों ने इस अभियान में सहयोग देने का वादा किया है।

आयुक्त के अनुसार इस अभियान के पहले चरण में पहले सप्ताह में सडक़ सुरक्षा कानूनों को लेकर वाहन सवारों को जागृत किया जाएगा। दूसरे चरण में कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी प्रावधानों के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे।

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के तहत राज्य में यातायात पुलिस 3 सितम्बर से इस कानून के तहत कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन हो इसी लक्ष्य को लेकर जुर्माने की राशि में वृद्धिकी गई है, न कि कानून का लक्ष्य अधिक जुर्माना (राजस्व) संग्रहित करना नहीं है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned