scriptअब नहीं बच पाएंगे नियम तोडऩे वाले वाहन | No longer can you escape the rule-breaking vehicles | Patrika News

अब नहीं बच पाएंगे नियम तोडऩे वाले वाहन

locationबैंगलोरPublished: Jan 25, 2018 09:54:30 pm

परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने सडक़ सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की ठान ली है

transport Department

बेंगलूरु. परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने सडक़ सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की ठान ली है। अब ऐसे वाहन चालकों पर दोनों विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करेंगे।

परिवहन मुख्यालय में मंगलवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में परिवहन आयुक्त बी. दयानंद ने कहा कि विभाग शीघ्र ही परमिट, लाईसेंस, वाहनों के रखरखाव, सडक़ सुरक्षा नियम तोडऩे से जुड़े आंकड़ों को यातायात पुलिस के साथ साझा करेगा।


वर्तमान में यातायात पुलिस के पास वाहनों के दस्तावेजों से जुड़े आंकड़े नहीं हैं, जिसके कारण दोनों विभाग अलग-अलग कार्रवाई करते हैं और ऐसे में परमिट, लाईसेंस और दूसरे दस्तावेजों में गड़बड़ी वाले वाहन चालक बच जाते हैं। मगर अब नई व्यवस्था में अनियमितता में संलिप्त वाहन चालकों का बच निकलना मुश्किल हो जाएगा।


आधुनिक बनेंगी पीडीए मशीनें
वाहनों के नियमों के उल्लंघन से जुड़े ताजा आंकड़े देखने के लिए यातायात पुलिस द्वारा वर्तमान में प्रयोग किए जा रहे पीडीए (परसनल डिजिटल एसिसटेंट) मशीनों को और आधुनिक बनाने की योजना पर काम हो रहा है। अभी ये मशीनें वाहन चालकों के ड्राइविंग लाईसेंस और परमिट वाले स्मार्ट कॉर्ड पर लगे चिप को पढऩे में नाकाम हैं, ऐसे में परिवहन विभाग के आंकड़ों का उपयोग यातायात पुलिस नहीं कर पा रही थी।


सभी आरटीओ में वॉच रजिस्टर
वाहनों के परमिट, लाइसेंस और नियमों की उल्लंघना से जुड़े अद्यतन आंकड़े दर्शाने के लिए परिवहन विभाग सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में वाच रजिस्टर बनाएगा।

स्वचलित वाहन जांच केंद्र शीघ्र
बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) की बसों के रखरखाव की जांच के लिए नेलमंगला के दासनपुरा में ८.९ करोड़ की लागत से आधुनिक स्वचलित बस रखरखाव एवं जांच केन्द्र का निर्माण अंतिम चरण में है और कुछ महीनों में इसे शुरू कर दिया जाएगा। बीएमटीसी की सभी बसों के मेंटेनेंस की जांच यहीं होगी। इसके अलावा मैसूरु में ७.५ करोड़ और धारवाड़ में ७ करोड़ की लागत से इसी प्रकार के जांच केन्द्रों निर्माण का किया जा रहा है। शिवमोग्गा, कलबुर्गी और मेंगलूरु में भी ऐसे ही केंद्र बनाए जाएंगे।


अत्याधुनिक ड्राइविंग टेस्ट सेंटर
वाहन चालक नियुक्त करने से पूर्व परीक्षण और ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करने के लिए ज्ञान भारती और इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी परिवहन क्षेत्र में ६.८५ करोड़ की लागत से अत्याधुुनिक स्वचलित ड्राइविंग टेस्ट सेंटर का निर्माण जारी है, जिसको शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे ही केंद्र हासन, कलबुर्गी, मैसूरु, धारवाड़, मेंगलूरु, बेलगावी, होसकोटे, बल्लारी, गदग, मडिकेरी, रायचूर, चिक्कोली, कोलार, उडुपी और शिवमोग्गा में स्थापित किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो