फसल बीमा योजना में अब नामांकन

योजना के लाभ के लिए परिजन को भी नामांकित कर सकते हैं

By: Sanjay Kulkarni

Published: 21 Jul 2021, 08:13 PM IST

बेंगलूरु. फसल बीमा योजना करानेवाले किसान अब अपने साथ इस योजना के लाभ के लिए परिजन को भी नामांकित कर सकते हैं। कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने यह बात कही। पाटिल ने यहां कृषि विभाग के अधिकारियों तथा फसल बीमा योजना कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
बैठक के पश्चात उन्होंने कहा कि फसल बीमा कंपनियों को किसानों को ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि कर्नाटक फसल बीमा योजना में देश में अव्वल रहा है। वर्ष 2018-19 में राज्य के 12 लाख 80 हजार किसानों को 2595.96 करोड़ रुपए की फसल बीमा राशि का भुगतान किया गया है। वर्ष 2019-20 में 6 लाख 81 हजार किसानों को 736.37 करोड़ रुपए फसल बीमा राशि का भुगतान किया गया है।
इस भुगतान को लेकर कोई तकनीकी समस्याएं न आए इसलिए किसानों के बैंक खातों को आधार पहचान पत्र से लिंक करने के लिए स्थानीय कृषि विभाग के अधिकारी सहायता प्रदान कर रहे हैं। कई किसानों के बैंक खाते आधार पहचान पत्र के साथ लिंक नहीं होने के कारण उनके खातों में फसल बीमा राशि जमा नहीं हो रही है।
उन्होंने कहा कि फसलों की सही समीक्षा के लिए शीघ्र ही जीपीएस लिंक की व्यवस्था की जा रही है। अब किसान फसल की तस्वीर खींच कर कृषि विभाग के ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। इस तकनीक के कारण अब राज्य में फसलों का सही सर्वे संभव हो रहा है।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned