एटीएम में नहीं मिल रहे नोट

एटीएम में नहीं मिल रहे नोट

Shankar Sharma | Publish: Feb, 15 2018 10:58:26 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

24 घंटे सेवा उपलब्ध करने वाले अधिकतर एटीएम की सेवा स्थगित करने से राशि प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता चक्कर लगाने को मजबूर हैं

हुब्बल्ली. 24 घंटे सेवा उपलब्ध करने वाले अधिकतर एटीएम की सेवा स्थगित करने से राशि प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता चक्कर लगाने को मजबूर हैं। सुरक्षा कारणों से राष्ट्रीयकृत बैंकों के कई एटीएम की सेवा स्थगित करने से उपभोक्ताओं को बहुत समस्या हो रही है। पिछले कई दिन से सदा नो कैश, सर्वर स्लो, आउट ऑफ आर्डर के बोर्ड सामान्य हो गए हैं। गत दिनों शहर के कुछ एटीएम में राशि लूट की वारदातें हुई थी।

इसे गम्भीरता से लेते हुए हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर पुलिस आयुक्त एमएन नागराज ने सभी एटीएम के लिए सुरक्षाकर्मी नियुक्त करने के नोटिस जारी किए थे। सुरक्षाकर्मी नियुक्ति का भार उठाने को तैयार नहीं कुछ बैंकों ने एटीएम की संख्या घटाने की दिशा में कदम उठाए। ऐसे में नो कैश, सर्वर स्लो, आउट ऑफ आर्डर के बोर्ड लगाकर सेवा स्थगित करने का उपभोक्ता आरोप लगा रहे हैं। अवकाश के दिनों में तो अधिकतर एटीएम में सेवा उपलब्ध ही नहीं रहती।


त्योहार के पूर्व संध्या पर जूझते रहे उपभोक्ता
शिवरात्रि त्योहार के उपलक्ष्य में बाजार को आए लोगों को रुपए नहीं होने से जूझते हुए नजर आए। बाजार के समीप अधिकतर एटीएम की सेवा स्थगित करने से दूर के एटीएम को उपभोक्ता दौड़-भाग करते रहे। इससे कुछ एटीएम के सामने कतार नजर आई।


शहर के कोप्पिकर रोड, क्लब रोड, स्टेशन रोड, दुर्गद बैल, लैमिंगटन रोड, विद्या नगर, केश्वापुर, गोकुल रोड, पुरानी हुब्बल्ली, विश्वेश्वर नगर, देशपांडे नगर के अलावा शहर के अधिकतर इलाकों में एटीएम बंद रहे। द्वितीय शनिवार तथा रविवार को बैंकों में अवकाश था। त्योहार की खरीदारी के लिए आए उपभोक्ताओं को रुपयों के लिए जूझना पड़ा।


सुरक्षा देने में विफल
उपभोक्ताओं का आग्रह है कि एटीएम केंद्रों में उचित सुरक्षा उपलब्ध करना चाहिए, सीसीटीवी कैमरा लगवाने का पुलिस विभाग ने सभी बैंकों को निर्देशदिया था। कुछ बैंक मात्र एटीएम के लिए सुरक्षा कर्मी नियुक्त करने के साथ उचित सुरक्षा दी है परन्तु कई बैंक एटीएम सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने में तथा पुलिस विभाग के निर्देश पर अमल करने में विफल हुए हैं। पुलिस के नोटिस को बहाना बनाकर एटीएम सेवा स्थगित करना सही नहीं है। बैंकों को उचित सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कर एटीएम में नियमित सेवा उपलब्ध करना चाहिए।

हाथ में पैसा नहीं
शिवरात्रि त्योहार की खरीदारी के लिए बाजार जाना था परन्तु हाथ में पैसा नहीं था। बैंक खाते में रुपए हैं परन्तु निकालने के लिए मौका नहीं रहा। दोस्त, जानने वालों से उधारी लेना चाहें तो उनके हालत भी मुझ जैसे थे।
संजीव ओडेयर, नागरिक

उम्मीद के हिसाब से कारोबार नहीं हो रहा
&छुटपुट व्यापारी नकद रहित कारोबार के लिए स्काइप मशीन रखना सम्भव नहीं है। एटीएम में रुपए मिल नहीं रहे हैं। इससे बाजार आने वाले लोगों को समस्या हो रही है। खाते में पैसे होने के बाद भी निकाल नहीं पाने की समस्या बनी हुई है। इससे व्यापार पर प्रतिकूल असर पड़ा है। शिवरात्रि पर भी दुकान में उम्मीद के हिसाब से कारोबार नहीं हुआ।
मक्तुमसाब बेपारी, व्यापारी

Ad Block is Banned