scriptजरूरी नहीं कि कोविड की तीसरी लहर आए | not necessary that third covid wave will come | Patrika News

जरूरी नहीं कि कोविड की तीसरी लहर आए

locationबैंगलोरPublished: Jul 11, 2021 02:52:07 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– दावणगेरे में होगा नए सरकारी अस्पताल का निर्माण
 
 

जरूरी नहीं कि कोविड की तीसरी लहर आए

जरूरी नहीं कि कोविड की तीसरी लहर आए

– जयदेव हृदय रोग संस्थान के क्षेत्रीय केंद्र के लिए जगह आवंटित करने का अनुरोध

बेंगलूरु. स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा कि दावणगेरे में नया सरकारी अस्पताल बनाने की योजना है। यदि दावणगेरे शहरी क्षेत्र में चार एकड़ जमीन उपलब्ध हो तो जयदेव हृदय रोग संस्थान का क्षेत्रीय केंद्र बनाया जा सकता है। उन्होंने इसके लिए जगह आवंटित करने का अनुरोध किया है।

दावणगेरे जिले के दौरे के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि जिले में सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाया जाना चाहिए। इसके लिए जगह चिह्नित किया जा रहा है। जिला जनरल अस्पताल में मेडिकल कॉलेज बनाने के प्रस्ताव पर विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद निर्णय लिया जाएगा। पीपीपी मॉडल पर नया अस्पताल बनाने पर विचार-विमर्श जारी है। राज्य में 18 नए मेडिकल कॉलेज हैं। मगर तालुक स्तर पर कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है।

उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा खुराकें दी गई हैं। अगस्त तक बड़ी मात्रा में वैक्सीन राज्य में आ जाएगी। केंद्र ने यह आश्वासन दिया है। टीकाकरण में छात्रों को वरीयता दी जाएगी, साथ ही जनता को भी।

सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी
केरल में रोजाना कोविड के 15 हजार तक मामले सामने आ रहे हैं। केरल और महाराष्ट्र से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों पर कड़ी निगरानी है। राज्य में प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर कोविड के 50 से अधिक मामले नहीं हैं। राज्य में अभी भी रोजाना डेढ़ लाख परीक्षण किए जा रहे हैं।

जरूरी नहीं कि कोविड की तीसरी लहर आए
मंत्री ने कहा कि जरूरी नहीं कि कोविड की तीसरी लहर आए और इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा संक्रामक होगी। यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोग कितनी सावधानी बरतते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण बच्चों के लिए कोई गंभीर समस्या नहीं है। हालांकि, बच्चों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

पांच वर्षों में 2500 पीएचसी का होगा उन्नयन
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) के उन्नयन पर मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार 250 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन कर रही है। केंद्र सरकार से अन्य 250 केंद्रों को अपग्रेड करने का अनुरोध किया गया है। पांच साल में राज्य में कुल 2500 केंद्र अपग्रेड होने हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो