scriptपालिका के दो निलंबित अधिकारियों को नोटिस | Notice to two suspended municipal officials | Patrika News

पालिका के दो निलंबित अधिकारियों को नोटिस

locationबैंगलोरPublished: Jul 12, 2018 08:55:05 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

पूछताछ के लिए बुलाया
सफाई कर्मी की मौत का मामला
 

Notice

पालिका के दो निलंबित अधिकारियों को नोटिस

बेंगलूरु. वैयालिकावल पुलिस ने सफाई कर्मचारी सुब्रमणि (42) की आत्महत्या के मामले में बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के दो निलंबित अधिकारियों को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर सुब्रमणि की पत्नी कविता का बयान लिया। कविता ने उसके पति की आत्महत्या के लिए बीबीएमपी के दो अधिकारी सहायक कार्यकारी अभियंता राजीव और स्वास्थ्य अधिकारी उमाशंकर को जिम्मेदार ठहराया है।
पुलिस उनके खिलाफ मामला दर्ज कर जांंच कर रही है। पुलिस ने बीबीएमपी के आयुक्त एन.मंजुनाथ प्रसाद से मिल कर दोनों अधिकारियों को थाने भेजने का अनुरोध किया। पुलिस ने बताया कि अगर दोनों अधिकारी उपस्थित नहीं हुए तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।
शहर की आबादी के अनुपात में होंगे सफाईकर्मी: आयुक्त
-हटाए जाएंगे फर्जी सफाई कर्मचारी
बेंगलूरु. बृहद बेंगलूरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) के आयुक्त एन.मंजुनाथ प्रसाद ने कहा कि बोगस सफाई कर्मचारियों को हटाया किया जाएगा।
उन्होंने बुधवार को कहा कि पालिका के 44,000 सफाई कर्मचारी हैं। कचरा ठेकदार कई साल से पालिका को धोखा देकर करोड़ों रुपए ले रहे थे। गत वर्ष दिसंबर में 44 हजार सफाई कर्मचारियों का विवरण दिया था। हर वार्ड में इतनी संख्या में सफाई कर्मचारी दिखाई नहीं देते थे इसलिए बायोमीट्रिक व्यवस्था लागू की गई थी। जिसमे केवल 18,300 सफाई कर्मचारियों के ही उंगलियों के निशान हैं। इसलिए इन बोगस कर्मचारियों को सेवा से हटाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभी तक पालिका को कई करोड़ रुपयों का चूना लगाने वाले ठेकेदारों को काली सूची में डाल कर लूटी गई रकम वसूली जाएगी। रकम नहीं मिली तो उनकी सपंत्ति जब्त कर नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि एक साल में तीन हजार से अधिक सफाई कर्मचारी नियुक्त हुए थे। चिंता की बात यह है कि पालिका के पास खुद सही सफाई कर्मचारियों की संख्या का विवरण नहीं था।
उन्होंने कहा कि पालिका के अधिकारी 44 हजार सफाई कर्मचारियों को वेतन देते थे। बायोमेट्रिक व्यवस्था लागू होने से पहले की संख्या मालूम करने के लिए सर्वेक्षण कराया गया। ठेकेदारों ने यह संख्या 44,121 बताई थी। कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी सफाई कर्मचारियों के वास्तविक पता और आधार कार्ड का विवरण देने के निर्देश दिए गए थे। 30,252 कर्मचारी बोगस निकलेे। उन्होंने कहा कि अब बेंगलूरु की जनसंख्या के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। बोगस कर्मचारियों को निकाल दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो