scriptअब ग्रीनलाइन पर भी दौडऩे लगी 6 कोच वाली मेट्रो ट्रेन | Now a 6-coach metro train running on Greenline | Patrika News

अब ग्रीनलाइन पर भी दौडऩे लगी 6 कोच वाली मेट्रो ट्रेन

locationबैंगलोरPublished: Jan 29, 2019 10:03:57 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

नम्मा मेट्रो : मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Namma metro

अब ग्रीनलाइन पर भी दौडऩे लगी 6 कोच वाली मेट्रो ट्रेन

बेंगलूरु. उत्तर दक्षिण कॉरिडोर (ग्रीन लाइन) में सोमवार को संपिगे रोड स्टेशन से पहली छह कोच की मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया। मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी, उप मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव, महापौर गंगाम्बिका, उप महापौर बी. भद्रेगौड़ा व बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम (बीएमआरसीएल) के प्रबंध निदेशक अजय सेठ ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया।
उद्घाटन समारोह के बाद मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है। तीन रूटों पर पहले से छह कोच की मेट्रो ट्रेन चल रही है। इस रूट पर छह कोच की पहली मेट्रो ट्रेन है। जल्द ही उपनगरीय रेल को भी बेंगलूरु में विस्तार दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य सरकार उपनगरीय रेल परियोजना को लेकर उत्साहित है। इससे सड़कों पर यातायात भार को कम करने में मदद मिलेगी।
श्रीरामपुरा के मेट्रो स्टेशन पर स्वचालित सीढिय़ों में गिरने से एक बच्ची की मृत्यु पर उन्होंने कहा कि बीएमआरसीएल प्रबंधन को इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो। इसके लिए आम जन को भी जागरूक होने की जरूरत है। यात्रा करते समय यदि बच्चे साथ हैं तो उनका विशेष ध्यान रखना चाहिए।
इस अवसर पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी. गुंडुराव ने कहा कि राज्य सरकार जनहित के काम कर रही है। प्रबंध निदेशक अजय सेठ ने कहा कि छह कोच की पहली मेट्रो पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर पर्पल लाइन पर 22 जून को शुरू हुई थी। उसके बाद 4 अक्टूबर को तथा 22 नवम्बर को छह कोच की मेट्रो परिचालन शुरू हुआ।
उन्होंने बताया कि छह कोच की मेट्रो में महिलाओं के लिए कोच आरक्षित है। तीन कोच की अपेक्षा छह कोच की ट्रेन से 15 प्रतिशत ऊर्जा बचत होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो