scriptअब चमकाई जाएगी ब्रांड बेंगलूरु की छवि | Now govt trying to boost BRAND BENGALURU | Patrika News

अब चमकाई जाएगी ब्रांड बेंगलूरु की छवि

locationबैंगलोरPublished: Jan 04, 2018 12:24:59 am

Submitted by:

Rajeev Mishra

लोगो लांच करने के बाद छवि भुनाने की कवायद

bengaluru

brand bengaluru logo

बेंगलूरु. बेंगलूरु शहर का लोगो लांच करने के बाद राज्य सरकार ब्रांड बेंगलूरु को चमकाने की कोशिश में लग गई है। इसके लिए आईटी-बीटी मंत्री प्रियांक खरगे स्टार होटल और बड़े कॉरपोरेट के साथ विनिर्माण क्षेत्र से संपर्क साध रहे हैं ताकि ब्रांड बेंगलूरु की एक नई छवि पेश कर पर्यटकों को लुभाया जा सके।
खरगे ने कहा कि अगर उद्योग और स्टार होटल हाथ मिलाएं तो इससे न सिर्फ पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, बल्कि राज्य में निवेश भी बढ़ेगा। पिछले महीने ही बेंगलूरु का लोगो लांच करते हुए ब्रांड बेंगलूरु की एक नई छवि पेश की गई और यह देश का पहला ऐसा शहर बन गया, जिसका विश्व के अन्य शहरों न्यूयार्क, लंदन, मेलबर्न और सिंगापुर की तरह अपना लोगो है। खरगे का मानना है कि स्टार्ट अप्स, उद्योगों, कारीगरों, कलाकारों और पेशेवरों के पास ब्रांड बेंगलूरु की छवि भुनाने की अपार संभावनाएं हैं। यहां आने वाला पर्यटक यहीं चाहेगा कि कुछ ऐसी यादगार और ऐतिहासिक चीजें अपने साथ ले जाए जो ब्रांड बेंगलूरु को परिभाषित करे। बेंगलूरु के पास संजोने के लिए 480 साल पुराना इतिहास है। उन्होंने कहा कि बेंगलूरु हवाई अड्डे पर हर साल 2.35 करोड़ यात्री उतरते हैं। अगर इनमें से दसवें हिस्से के बराबर यात्री भी बेंगलूरु में एक रात ठहरते हैं और न्यूनतम 100 डॉलर भी खर्च करते हैं तो भी आतिथ्य उद्योग को एक बड़ा उछाल मिलेगा। साथ ही इससे जुड़े कई कारोबार फले-फूलेंगे। जो भी स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है उसे लाभ पहुंचेगा।
नागरिकों को भी भागीदार बनाने की कोशिश
ब्रांड बेंगलूरु को आगे बढ़ाने के प्रयासों को तभी सफलता मिलेगी जब सभी अंशधारी और नागरिक इसमें भागीदार बनेंगे। ब्रांड बेंगलूरु थीम पर पूरे साल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। देश के सभी शहर निवेश के लिए आपस में प्रतिस्पद्र्धा कर रहे हैं। ब्रांड बेंगलूरु की एक अच्छी छवि का प्रचार प्रसार करना निवेश बढ़ाने के लिए मजबूत आधार तैयार करने जैसा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो