अब रेलवे स्टेशन पर जानिए कैसा है आपका स्वास्थ्य

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने यात्रियों के स्वास्थ्य को तरजीह देते हुए हुब्बल्ली रेल मंडल के पांच और स्टेशनों पर हेल्थ कियोस्क लगाए हैं। इनमें धारवाड़, बेलगावी, वास्को डी गामा, बल्लारी और होसपेट रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

By: Santosh kumar Pandey

Published: 01 Mar 2020, 04:47 PM IST

बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे ने यात्रियों के स्वास्थ्य को तरजीह देते हुए हुब्बल्ली रेल मंडल के पांच और स्टेशनों पर हेल्थ कियोस्क लगाए हैं। इनमें धारवाड़, बेलगावी, वास्को डी गामा, बल्लारी और होसपेट रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

रेलवे स्टेशनों पर ये कियोस्क यात्रियों को लाभान्वित करेंगे। निर्धारित उठक-बैठक लगाने के बाद यात्रियों को नि:शुल्क टिकट उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे पहले, जनवरी में, हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर एक कियोस्क स्थापित किया गया था। आमजन से इसे अच्छा प्रतिक्रिया मिल रही है।

पल्स एक्टिव स्टेशन नाम के हेल्थ चेक अप कियोस्क में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) आधारित स्मार्ट कियोस्क का एक नेटवर्क है, जो 21 शरीर मापदंडों और जीवनशैली रोगों के लिए जोखिम संकेतक के साथ एक रिपोर्ट देगा। शरीर के मापदंडों में शारीरिक आयाम शामिल हैं जैसे कि ऊंचाई, वजन, बीएमआई और साथ ही हृदय का रक्तचाप, पल्स रेट आदि। जीवनशैली रोग संकेतक में मधुमेह, ऑस्टियोआर्थराइटिस, हृदय संबंधी समस्याएं और इसी तरह की जानकारी शामिल है।

इस अवसर पर दपरे के महाप्रबंधक अजय कुमार सिंह ने कहा कि व्यस्त जीवन में स्वास्थ्य जांच के लिए समय निकालना मुश्किल है। अब इस स्वास्थ्य जांच कियोस्क से यात्री अपने स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned