script

बेंगलूरु में सिर्फ 3 दिन का होगा गणेशोत्सव

locationबैंगलोरPublished: Sep 08, 2021 09:13:26 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

12 सितम्बर मध्यरात्रि तक विसर्जनमोबाइल टैंकरों अथवा घरों में ही होगा प्रतिमा विसर्जन

बेंगलूरु में सिर्फ 3 दिन का होगा गणेशोत्सव

बेंगलूरु में सिर्फ 3 दिन का होगा गणेशोत्सव

बेंगलूरु.
राज्य सरकार की ओर से गणेशोत्सव के लिए पांच दिन मुकर्रर किए जाने के बावजूद बृहद बेंगलूरु महानगरपालिका (बीबीएमपी) ने बेंगलूरु शहर में 10 सितम्बर से सिर्फ 3 दिन पूजा समारोह आयोजित करने की अनुमति दी है।
बीबीएमपी आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा कि बेंगलूरु शहर में गणेशोत्सव की अनुमतिसिर्फ 3 दिन के लिए दी जाएगी। मूर्ति लाने अथवा विसर्जन के दौरान जुलूस पर पाबंदी रहेगी। जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों और बेंगलूरु पुलिस आयुक्त कमल पंत के साथ बैठक के बाद गौरव गुप्ता ने यह निर्देश जारी किया।
पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बीबीएमपी ने पिछले साल तीन दिनों के लिए गणेश उत्सव की अनुमति दी थी जो इस साल भी जारी रहेगा। केवल तीन दिन के लिए गणेश उत्सव आयोजित करने का फैसला पुलिस प्रशासन से मिले इनपुट के आधार पर लिया गया है। सार्वजनिक रूप से गणेश उत्सव समारोह के दौरान बड़े पैमाने पर भीड़ जमा होने की संभावना है। प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश प्रतिमाओं को प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने कहा कि लोग बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बनी पारंपरिक गणेश प्रतिमा को अपने घरों में बाल्टियों या मोबाइल टैंकरों में विसर्जित करें। सार्वजनिक पूजा पंडालों में स्थापित की जाने वाली गणेश मूर्तियों की अधिकतम ऊंचाई 4 फीट होगी और उसे मोबाइल टैंकर में ही विसर्जित किया जाएगा। बीबीएमपी विसर्जन टैंक बना रही है जिसमें प्रतिमाओं को विसर्जित किया जा सकेगा। झीलों में मूर्तियों को विसर्जित करने पर प्रतिबंध रहेगा।
पुलिस आयुक्त कमलपंत ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में सिर्फ एक सार्वजनिक पंडाल होगा जहां एक गणेश प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति होगी। इसके आयोजकों को बीबीएमपी से अनुमति लेनी होगी और फिर क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त को सूचित करना होगा। बीबीएमपी अधिकारी ने कहा कि गणेश चतुर्थी 10 सितम्बर को है और प्रतिमा विसर्जन 12 सितम्बर की मध्य रात्रि तक हो जाना चाहिए। शहर में कोरोना संक्रमण की संख्या अभी भी अधिक है इसलिए सार्वजनिक समारोहों को अधिकतम तीन दिनों तक सीमित करने का निर्णय किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो