NEW TRAFFIC RULES : यातायात के बुनियादी ढांचे को सुधारने में खर्च होगी जुर्माना राशि

NEW TRAFFIC RULES : यातायात के बुनियादी ढांचे को सुधारने में खर्च होगी जुर्माना राशि
50 फीसदी से ज्यादा नहीं

Nikhil Kumar | Publish: Sep, 19 2019 07:28:56 PM (IST) | Updated: Sep, 20 2019 12:52:29 AM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

Traffic Rulesके उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से Traffic Police ने जुर्माने के रूप में करोड़ों रुपए वसूले हैं। नियमानुसार जुर्माना राशि को सरकारी खजाने में जमा कराया जाता है। सूत्रों के अनुसार Bengaluru Traffic Police ने सरकार से अपील की है कि संग्रहित यातायात उल्लंघन जुर्माना राशि यातायात विभाग को सौंपी जाए। विभाग इसका इस्तेमाल बुनियादी ढांचे के सुधार में करना चाहता है। सरकार हालांकि जुर्माना राशि का केवल 50 फीसदी देने पर सहमत हुई है।

- यातायात के बुनियादी ढांचे को सुधारने पर खर्च होगी राशि
- जुर्माना राशि के बेहतर उपयोग की तैयारी

बेंगलूरु. Bengaluru Police Commissioner भास्कर राव ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में सरकार को प्रस्ताव भेजा था। लेकिन सरकार ने केवल 50 फीसदी राशि देने की बात कही है जिसके जल्द जारी होने की अपेक्षा है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि धन राशि का इस्तेमाल सिग्नल उपकरण, बैरिकेड्स और ब्रेथ एनालाइजर की खरीद सहित सड़क विकास और अन्य चीजों के लिए होनी है। उन्होंने कहा कि होमगार्डों की संख्या को मौजूदा 379 से बढ़ाकर चार हजार करने का इरादा है। Fune Amount से इनके वेतन का भुगतान भी हो सकेगा। वर्ष 2017 में यातायात पुलिस ने वाहन चालकों से बतौर जुर्माना 112 करोड़ रुपए वसूले थे।

लेकिन गत वर्ष पुलिस 81 करोड़ रुपए ही वसूल सकी। वहीं, नया मोटर वाहन अधिनियम लागू होने से इस वर्ष जुर्माना राशि में वृद्धि का अनुमान है। इस वर्ष अगस्त तक 47 करोड़ रुपए वसूले जा चुके हैं।

Traffic Police ने पिछले चौबीस घंटों के दौरान वाहन चालकों से जुर्माना राशि के रूप में 41 लाख रुपए संग्रहित किए हैं। मंगलवार सुबह 10 बजेे से बुधवार सुबह 10 बजे तक चले जांच अभियान में यातायात उल्लंघन के 11,855 ममले दर्ज कर 41.19 लाख रुपए जुर्माना वूसला गया। वहीं सोमवार और मंगलवार को 9604 दुपहिया वाहन चालकों से 34 लाख 72 हजार 500 रुपए का जुर्माना वसूला गया। इनमें 3295 बिना हेलमेट के जबकि 1229 मामले ट्रैफिक सिग्नल तोडऩे के रहे। 75 मामले शराब पीकर वाहन चलाने के भी हैं जिनके जुर्माने के संबंध में मामलों को आदालत भेजा गया है।

390 से बढ़कर 2500 होंगे ट्रैफिक वार्डन

बेहतर यातायात प्रबंधन के लिए यातायात पुलिस विभाग ट्रैफिक वार्डनों की संख्या भी बढ़ाएगा। पुलिस आयुक्त भास्कर राव ने अपने एक ट्वीट में लिखा है कि वार्डनों की संख्या मौजूदा 390 से बढ़ाकर 2500 करने का लक्ष्य है। इच्छुक लोग नजदीकी यातायात पुलिस थाने से संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned