scriptमहावतों और सहायकों के बच्चों के लिए खुला तम्बू विद्यालय | Open Tent School for Children of Mahavatos and Assistants | Patrika News

महावतों और सहायकों के बच्चों के लिए खुला तम्बू विद्यालय

locationबैंगलोरPublished: Sep 21, 2018 07:20:25 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

ये बच्चे अब तम्बू विद्यालय में तब तक पढेंगे जब तक वे महोत्सव के तहत मैसूरु में प्रवास करेंगे

mysuru dasara

महावतों और सहायकों के बच्चों के लिए खुला तम्बू विद्यालय

मैसूरु. दशहरा महोत्सव में हाथियों के साथ आए महावतों और सहायकों के बच्चों की पढाई अबाधित रखने के मकसद से मैसूरु महल परिसर में तम्बू विद्यालय खोले गए हैं। महोत्सव के दौरान महावतों और सहायकों के हाथियों के प्रशिक्षण एवं देखरेख में व्यस्त रहने के कारण उनकी बच्चों की पढ़ाई सुनिश्चित करने लिए हर वर्ष दशहरा महोत्सव के दौरान इस प्रकार का अस्थायी तम्बू विद्यालय खोला जाता है।
हाथियों के पहले जत्थे के 6 हाथियों के महावतों और सहायकों के कुल 20 बच्चे उनके साथ आए हैं। ये बच्चे अब तम्बू विद्यालय में तब तक पढेंगे जब तक वे महोत्सव के तहत मैसूरु में प्रवास करेंगे। इसका संचालन सीधे दक्षिण जोन बीइओ कार्यालय द्वारा होगा। यहां बच्चों को किताबें और अन्य पठन पाठन सामग्री के अतिरिक्त गर्मागर्म भोजन भी दिया जाएगा।
इसके अतिरिक्त मिड-डे मील योजना के तहत भी बच्चों को खाना मिलेगा। विद्यालय के अतिरिक्त बच्चों की सुविधा के लिए यहां सार्वजनिक पुस्तकालय विभाग ने एक पुस्तकालय स्थापित किया है। पुस्तकालय में विभिन्न प्रसिद्ध हस्तियों से संबंधित पुस्तकें रहेंगी जिसे वे पढ सकते हैं। वहीं जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग द्वारा महावतों और सहायकों के परिवारों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर की व्यवस्था की जाएगी।
पहले खुले आकाश के नीचे पढ़ते थे बच्चे
कुछ वर्ष पूर्व जब महावतों और सहायकों के बच्चों के लिए महोत्सव के दौरान पढाई की व्यवस्था शुरू की गई थी तब बच्चों को खुले आकाश के नीचे पढऩा पड़ता था। हाथियों के शेड के पीछे ही बच्चों को पढाया जाता था लेकिन बाद में बच्चों की सुविधा के लिए तम्बू विद्यालय बनाए जाने लगे और अब हर वर्ष इस प्रकार का तम्बू विद्यालय लगता है और यह भी महोत्सव के दौरान एक विशेष आकर्षण बन गया है।

जीतो बेंगलूरु चैप्टर के पदाधिकारियों की घोषणा
बेंगलूरु. जीतो बेंगलूरु चैप्टर की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की जीतो कार्यालय में बुधवार को संपन्न हुई बैठक में चेयरमैन श्रीपाल खींवसरा ने पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की। उन्होंने वाइस चेयरमैन ललित जैन, संजय एच सिसोदिया, शैलेश हरण, विनोद जैन, महामंत्री दिनेश बोहरा, सह मंत्री सज्जनराज मेहता, कोषाध्यक्ष राजेश मेहता को मनोनीत किया।
कार्यकारिणी में दीपक श्रीश्रीमाल, महावीर खांटेड, दिनेश बाफना हैं। महामंत्री दिनेश बोहरा ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह आगामी 2 अक्टूबर को प्रस्तावित किया है। दीवाली स्नेह मिलन, अगले माह के प्रथम सप्ताह में दो दिवसीय कार्यशाला आयोजन व अगले दो वर्ष की रुपरेखा पर चर्चा की गई। आभार विनोद जैन ने व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो