प्रदेश में पंजीकृत नए यात्री वाहनों में लगेगी पैनिक बटन

सफर के दौरान असुरक्षा का आभास होने पर यात्रियों की सुविधा के लिए वाहनों में पैनिक बटन लगाने की शुरुआत हो गई है। बुधवार को परिवहन मंत्री डीसी तमण्णा ने यशवंतपुर में परिवहन कार्यालय विभाग के पैनिक बटन युक्त वाहन को झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया।

By: Santosh kumar Pandey

Published: 03 Jan 2019, 09:01 PM IST

बेंगलूरु. सफर के दौरान असुरक्षा का आभास होने पर यात्रियों की सुविधा के लिए वाहनों में पैनिक बटन लगाने की शुरुआत हो गई है। बुधवार को परिवहन मंत्री डीसी तमण्णा ने यशवंतपुर में परिवहन कार्यालय विभाग के पैनिक बटन युक्त वाहन को झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया। प्रदेश में पंजीकृत होने वाले नए यात्री वाहनों में पैनिक बटन वाहन निर्माता ही लगाकर देंगे। मंत्री ने बताया कि राज्य में यात्री वाहनों में जनरल पैकेट रेडियो सर्विस (जीपीआरएस) और पैनिक बटन लगाने की शुरुआत बुधवार से की गई है।
असुरक्षा की दशा में यात्री के पैनिक बटन दबाते ही इसकी जानकारी केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष तक पहुंचेगी। यहां से संबंधित वाहन का पूरा विवरण तथा उसकी मौजूदा लोकेशन निकटतम पुलिस थाने पर पहुंचेगी। इस लोकेशन के जरिए पुलिस उक्त वाहन तक पहुंचेगी और जरूरी कार्रवाई करेगी।
परिवहन आयुक्त वी.पी. इक्केरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2019 से नेशनल परमिट के साथ सभी सार्वजनिक, यात्री वाहनों और वाणिज्यिक वाहनों में वाहन ट्रैकिंग सिस्टम अनिवार्य कर दिया है। आपातकालीन बटनों के साथ वाहन ट्रैकिंग सिस्टम की स्थापना से राज्य के यात्रियों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।
वाहन ट्रैकिंग सिस्टम वाहन के स्थान और गति के बारे में केंद्रीय सर्वर को वास्तविक समय की जानकारी भी प्रदान करेगा और यात्रा की दूरी भी। सूचना पर परिवहन विभाग लापरवाह चालक को पकड़ सकता है। इस प्रकार दुर्घटनाओं और मानव जीवन को नुकसान से बचाया जा सकता है।
तमण्णा ने बताया कि सरकार के समक्ष बस किराया वृद्धि का कोई प्रस्ताव नहीं है। पेट्रोल भावों में वृद्धि के कारण किराया वृद्धि पर चर्चा हुई थी।
तमण्णा ने कहा कि एक अधिकारी के खिलाफ महिला कर्मचारी ने यौन उत्पीडऩ की शिकायत की है। इस पर जांच के आदेश दे दिए हैं। रिपोर्ट मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned