scriptअब कागज रहित होगी विप की कार्यवाही | Paperless proceedings in legislative council | Patrika News

अब कागज रहित होगी विप की कार्यवाही

locationबैंगलोरPublished: Jun 24, 2021 11:48:24 am

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

सभापति होरट्टी बोले

अब कागज रहित होगी विप की कार्यवाही

अब कागज रहित होगी विप की कार्यवाही

बेंगलूरु. राज्य विधान परिषद की कार्यवाही अगले सत्र से कागज रहित होगी। कार्यवाही के दौरान कागज के बजाय डिजिटल तरीके का उपयोग किया जाएगा।
परिषद के सभापति बसवराज होरट्टी ने कहा कि आगामी सत्र से सदन की कार्यवाही कागज रहित होगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान परिषद के सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर डिजिटल माध्यम से दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हाल में संपन्न बजट सत्र के दौरान भी परिषद की कार्यवाही राज्यसभा की तर्ज पर चलाई गई। सत्र के दौरान शून्यकाल तथा प्रश्नकाल निर्धारित समय पर पूरे किए गए। कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर सदन में बहस भी हुई।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष कोरोना महामारी जैसी विकट स्थिति में भी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए सदन की 31 बैठकें संपन्न हुई हैं। देश के किसी भी राज्य में विधान मंडल की इतनी बैठकें नहीं हुई।
इनाम उन्मूलन अधिनियम में संशोधन पर विचार : अशोक
बेंगलूरु. राज्य सरकार किसानों को जमीनों पर कब्जे के अधिक से से जुड़े मामले को सुलझाने के लिए इनाम उन्मूलन अधिनियम में संशोधन करने पर विचार कर रही है। मौजूदा प्रावधानों के कारण किसान ऐसी जमीनों पर स्वामित्व का दावा नहीं कर पा रहे हैं।
बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा कि राज्य में 70 हजार एकड़ से अधिक जमीन इनाम भूमि श्रेणी के अंतर्गत आती है। कई किसानों ने इनाम उन्मूलन अधिनियम के तहत कब्जा दस्तावेज के लिए आवेदन दायर नहीं किया है। किसानों को एक अवसर प्रदान करने के लिए सरकार ने इनाम उन्मूलन अधिनियम में संशोधन करने का फैसला किया है। इस मुद्दे पर राज्य मंत्रिमंडल में चर्चा की जाएगी। अशोक ने स्पष्ट किया कि उन्होंने मुख्यमंत्री बी.एस. येडियूरप्पा को पत्र लिखकर कहा है कि उन्हें अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी एम.टी.बी नागराज को बेंगलूरु ग्रामीण जिला प्रभारी बनाए जाने पर कोई आपत्ति नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो