scriptबीएमटीसी बसों की रफ्तार घटने से यात्री भी घटने लगे | Passengers also decrease due to slowing of BMTC buses | Patrika News

बीएमटीसी बसों की रफ्तार घटने से यात्री भी घटने लगे

locationबैंगलोरPublished: Nov 14, 2018 11:07:13 pm

बेंगलूरु में हार साल वाहनों की संख्या अधिक होने और यातायात समस्या के कारण बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) की रफ्तार घटने लगी है जिससे यात्री भी दूर होते जा रहे हैं।

बीएमटीसी बसों की रफ्तार घटने से यात्री भी घटने लगे

बीएमटीसी बसों की रफ्तार घटने से यात्री भी घटने लगे

बेंगलूरु. बेंगलूरु में हार साल वाहनों की संख्या अधिक होने और यातायात समस्या के कारण बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) की रफ्तार घटने लगी है जिससे यात्री भी दूर होते जा रहे हैं। चार साल पहले बीएमटीसी बस प्रति घंटा २० किमी तक थी। अब यह प्रति घंटा चार से पांच किमी रह गई है।

रिंग रोड पर बस की औसत गति प्रति घंटा २५ किलोमीटर से घट कर १५ किमी रह गई है। परिणाम स्वरूप बसें निर्धारित समय पर नहीं पहुंंच रही हैं। बीएमसीटी के प्रबंधन निदेशक पोन्नूूराज ने बताया कि अधिक यातायात के कारण बसें निर्धारित समय पर गंतव्य तक नहीं पहुंच रही हैं। जिससे लोगों ने बसों का इस्तेमाल बहुत कम कर दिया है और बीएमटीसी को भी हर साल करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।


चार साल पहले एक बस केंपेगौड़ा बस स्टैंड से काडुगोडी पहुंचने में सवा घंटे का समय लेती थी। अब ढाई घंटे ले रही है। इंटिग्रेटेेड परिवहन व्यवस्था (आईटीएस) के जरिए हर बस की गति का विवरण संग्रहित हो रहा है। बसों की गति का विवरण संग्रहित करने के बाद तीन हजार ट्रिप के समय में परिवर्तन करने का फैसला लिया गया है।


उन्होंने कहा कि आईटीएस का इस्तेमाल कर बीएमटीसी ऐप से बसों के निर्धारित समय पर बस स्टैंड पहुंचने का पता चलेगा। देरी के कारण बसों का विवरण नहीं मिलता। बसों के ट्रिप में पविर्तन करने पर यात्रियों को सही विवरण मिलेगा।


उन्होंने कहा कि ८.५० लाख किमी पार कर चुकीं या ११ साल पुरानी १,२९९ बसों को कबाड़ मे डालने का फैसला लिया है।
गत वर्ष २०१७-१८ के दौरान १,३९८ बसों को हटाने का फैसला लेकर ८९८ बसों को कबाड़ में डाला गया है। साल २०१८-१९ के दौरान १,२९९ बसें हटाई जाएंगी। अप्रेल-मई मेंंं २०० बसों को डाला गया। हर बस के लिए बीएमटीसी को १.५० लाख रुपए प्राप्त होंगे। गत चार सालों से ९८ मार्को पोलो बसें डिपो में खड़ी हैं। इन बसों को भी कबाड़ मेें डाला जाएगा।

दुबई के लिए उड़ान भरने वाले यात्री से प्राचीन मूर्तियां बरामद
बेंगलूरु. बेंगलूरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दोपहर 2.45 बजे तलाशी के दौरान एक यात्री से 29 प्राचीन मूर्तियां बरामद की गईं। केंद्रीय ओद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) की ओर से दी गई के अनुसार अधिकारियों ने बेंगलूरु से दुबई के लिए एयर इंडिया में उड़ान भरने वाले यात्री इमरान खान के बैग की तलाशी ली। इसी दौरान यह मूॢतयां मिलीं।


वह प्रमाणिक दस्तावेज नहीं पेश कर पाया जिसके बाद जिसके बाद सभी मूर्तियां जब्त कर ली गईं। सीआईएसएफ ने यात्री और मूर्तियों को सीमा शुल्क अधिकारियों के हवाले कर दिया। मूर्तियों की कीमत का आकलन किया जा रहा है। सीमा शुल्क अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो