scriptविशेष खातों से होगा सड़क और नाली मरम्मत का भुगतान | Payment of road and drain repair from special accounts | Patrika News

विशेष खातों से होगा सड़क और नाली मरम्मत का भुगतान

locationबैंगलोरPublished: Dec 24, 2018 12:14:18 am

Submitted by:

Rajendra Vyas

बीबीएमपी में अब नहीं अटकेगा मरम्मत, रखरखाव का भुगतान

BBMP

विशेष खातों से होगा सड़क और नाली मरम्मत का भुगतान

बेंगलूरु. सड़क मरम्मत एवं रखरखाव कार्य, बरसाती नालों का रखरखाव सहित अन्य प्रकार के मरम्मत कार्यों का भुगतान शीघ्रतापूर्वक सुनिश्चित करने के लिए बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने विशेष बैंक खाते खोलने की योजना बनाई है। शहर की सड़कों की दयनीय स्थिति को लेकर कर्नाटक उच्च न्यायालय बीबीएमपी को कई बार फटकार लगा चुका है।
सड़क के गड्ढों को भरने में हो रही देरी का एक प्रमुख कारण ठेकेदारों को विलंब से किया जाने वाला भुगतान को भी माना जाता है। इसलिए बीबीएमपी अब मरम्मत और रखरखाव कार्यों से संबंधित भुगतान समयबद्ध तरीके से करने के लिए इस प्रयास पर विचार कर रहा है। विशेष खातों का मतलब होगा कि बीबीएमपी के पास मरम्मत एवं रखरखाव कामों के त्वरित भुगतान के लिए अलग से राशि मौजूद रहेगी।
इससे सड़कों और नालियों के मरम्मत कार्यों को ‘सिविक कार्यÓ की श्रेणी में शामिल नहीं किया जाएगा और भुगतान की लम्बी प्रक्रिया से मुक्ति मिलेगी। सिविक कार्य के तहत श्रेणीगत कामों के भुगतान के लिए राज्य सरकार या बीबीएमपी परिषद की स्वीकृति अनिवार्य है, लेकिन विशेष खातों में राशि होने से मरम्मत एवं रखरखाव संबंधी कार्यों के लिए आवश्यकता अनुरूप भुगतान किया जा सकता है। विशेष खातों में अनुमानित रूप से एक मुश्त राशि सीधे बीबीएमपी, राज्य वित्त समिति और नगरोत्थान योजना के तहत आएगी। कर्नाटक नगर निगम अधिनियम के नियमों के अनुसार सड़क, नालियों और तात्कालिक कार्यों के मद में आवंटित राशि का 10 प्रतिशत उपयोग किया जा सकता है।
बीबीएमपी के अनुसार हर वर्ष शहर के पुराने वार्डों में प्रत्येक के लिए इस प्रकार के काम के लिए 2 करोड़ रुपए जबकि नए जोड़े गए 110 वार्डों में प्रत्येक के लिए 3 करोड़ रुपए आवंंटित किए जाते हैं। विशेष खातों को बीबीएमपी के आठों जोनों के 63 मंडलों के सहायक अभियंता (एइ) एवं सहायक कार्यकारी अभियंता (एइइ) के नाम पर खोले जाएंगे। वार्ड स्तर पर मरम्मत एवं रखरखाव कार्यों के लिए एइ 1 लाख रुपए जबकि एइइ 25000 रुपए खर्च कर सकेंगे।
तुरंत भर सकेंगे गड्ढे
मौजूदा समय में सड़क के गड्ढों को भरने के लिए विशेष रूप से कार्य आवंटन की लम्बी प्रक्रिया है। हालांकि विशेष खातों से भुगतान की सुविधा होने पर एइ और एइइ अपने क्षेत्रों में तात्कालिक और आवश्यक मरम्मत कार्यों को कराने का निर्णय त्वरित रूप से ले सकेंगे और ठेकेदारों का भुगतान समयबद्ध तरीके से हो जाएगा। चंूंकि मरम्मत संबंधी ज्यादातर काम बेहद कम राशि वाले होते हैं इसलिए इस प्रक्रिया द्वारा उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो