scriptPeace and Divine Feeling from Yoga | योग से शांति और दिव्य अनुभूति | Patrika News

योग से शांति और दिव्य अनुभूति

- बच्चों ने किया अभ्यास

बैंगलोर

Updated: June 14, 2022 09:54:23 pm

मल्लेश्वरम के श्रीकृष्ण वेलनेस योग एंड कल्चरल सेंटर में 21 जून के योग दिवस के तहत सोमवार को हजारों बच्चों ने पूर्वाभ्यास किया।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सीएन अश्वथनारायण ने कहा कि मंगलवार से एक सप्ताह तक एक हजार बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद Yoga दिवस पर मुख्य कार्यक्रम मल्लेश्वरम खेल मैदान में होगा।

योग से शांति और दिव्य अनुभूति
योग से शांति और दिव्य अनुभूति

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण योग को वैश्विक पहचान मिली और इसे पुनर्जीवित करना संभव हुआ। योग आधुनिक जीवन के तनावों को दूर कर मनोविकृति पर नियंत्रण कर आध्यात्मिक समृद्धि प्राप्त करने की आधारशिला है। स्वास्थ्य का समर्थन करने के अलावा, योग से शांति और दिव्य अनुभूति भी होती है। कार्यक्रम में पूर्व अभिनेत्री Sangeeta Bijlani ने भी हिस्सा लिया।

राज्य में एम्बुलेंस सेवा का कायापलट जल्द: सुधाकर
बेंगलूरु. स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि राज्य मानव संसाधन सहित सभी उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी जुटा रहा है। एम्बुलेंस सेवाओं को एक महीने में पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। एक टेलीकॉल पर, एम्बुलेंस चालकों को यह जानकारी प्रदान की जाएगी कि मरीजों को किन अस्पतालों में ले जाने की आवश्यकता है।

झोलाछापों से छुटकारा जल्द : आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के कार्यक्रम के तहत सभी को एक हेल्थ आइडी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही सुपर स्पेशलिस्ट से लेकर सामान्य चिकित्सकों तक की व्यापक रजिस्ट्री की जाएगी। इससे झोलाछाप चिकित्सकों से निपटने में मदद मिलेगी।

25 लाख लोगों ने उठाया लाभ : उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दस्तक देने के बाद से स्वास्थ्य क्षेत्र बदला है। इ-मानस योजना के तहत राज्य में कोरोना की पहली लहर के बाद से 25 लाख से अधिक लोगों को परामर्श सेवाएं प्रदान की हैं। इस पहल की केंद्र सरकार ने भी सराहना की और देश के सभी राज्यों में इसका विस्तार करने का फैसला किया है।

जानकारी साझा करें निजी अस्पताल : निजी अस्पतालों पर डॉ. सुधाकर ने कहा कि भारत में 50 प्रतिशत से अधिक लोग अपनी स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों के लिए निजी प्रतिष्ठानों पर निर्भर हैं। निजी अस्पताल मरीजों से सारी जानकारी जुटाते हैं। हालांकि, वे इस जानकारी को सरकार के साथ साझा नहीं कर रहे हैं। इस मानसिकता को बदलना होगा। एक उपयुक्त स्वास्थ्य प्रणाली तैयार करने में मदद मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.