'चित्रसंते' मेला 3 को

कुमाराकृपा रोड स्थित चित्रकला परिषद में 3 जनवरी को 'चित्रसंते' यानी चित्रकारों का मेला लगेगा। पिछले 12 वर्ष से अनव्रत रूप से लगाया जा रहा यह मेला

By: शंकर शर्मा

Published: 24 Dec 2015, 11:56 PM IST

बेंगलूरु. कुमाराकृपा रोड स्थित चित्रकला परिषद में 3 जनवरी को 'चित्रसंते' यानी चित्रकारों का मेला लगेगा। पिछले 12 वर्ष से अनव्रत रूप से लगाया जा रहा यह मेला चित्रकला प्रेमियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 'सबके लिए कला' नामक इस मेले का आयोजन कर्नाटक चित्रकला परिषद की ओर से किया जा रहा है। मेले में सौ  से एक लाख रुपए मूल्य की पेङ्क्षटग्ज खरीदी जा सकती हैं।

चित्रकला परिषद के अध्यक्ष डॉ.बी.एल.शंकर के मुताबिक इस बार मेले में 18  राज्यों के 1300 से अधिक चित्रकार  भाग लेंगे। परिषद की ओर से चित्रकारों के लिए नि:शुल्क स्टॉल्स, आवास तथा भोजन की व्यवस्था है। पिछली बार मेले में 1 लाख 50 लोग आए थे और करीब 2 करोड़  रुपए का कारोबार हुआ था। इस 2 लाख से अधिक कलाप्रेमियों के आने की संभावना है। निगरानी के लिए 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस और होमगाड्र्स से सहयोग मांगा गया है। 

2 करोड़ से अधिक कारोबार की संभावना
इस बार 2 करोड़ से अधिक रुपए के चित्र बिक्री की उम्मीद है। कर्नाटक के अलावा महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड,  हिमाचल प्रदेश,  झारखंड, जम्मू कश्मीर, समेत 18 राज्यों के चित्रकार मेले में अपनी कलाकृतियां प्रदर्शित करेंगे। 

कलाप्रेमियों तक पहुंचने का अवसर
चित्रकला परिषद के परिसर में लगभग 1.5 किलोमीटर तक स्टॉल्स आवंटित की गई हैं। हर कलाकार के लिए आर्ट गैलरी में चित्र बेचना संभव नहीं होता। ऐसे कलाकारों के लिए चित्र मेले कलाप्रेमियों तक पहुंचने का बेहतर जरिया है। पुराने चित्रों की प्रदर्शनी मेले का विशेष आकर्षण होगी।

चित्रकला की गुणवत्ता पर ध्यान
चित्रकला परिषद के सचिव डी.के.चौटा के मुताबिक चित्रकला प्रेमियों को बेहतर गुणवत्ता वाले चित्र उपलब्ध हों, इसके लिए चित्रकार तथा चित्रों के चयन के लिए वरिष्ठ चित्रकारों की एक समिति गठित की गई है। समिति ने चित्रकारों के आवेदन तथा उनके चित्रों के आधार पर उनका मेले में भाग लेने के लिए चयन किया है।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned