जनवरी से सडक़ों पर दौड़ेंगी गुलाबी सीटों वाली बसें: मंत्री

जनवरी से सडक़ों पर दौड़ेंगी गुलाबी सीटों वाली बसें: मंत्री

Shankar Sharma | Publish: Dec, 08 2017 09:52:49 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए परिचालित होने वाली बसों की सेवा को जनवरी से शुरू होगी

बेंगलूरु. परिवहन मंत्री एचएम रेवण्णा ने कहा कि बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) और दूसरे विभागों के सहयोग से कपड़ा सिलाई के कारखानों में काम करने वाली महिलाओं और शहर के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए परिचालित होने वाली बसों की सेवा को जनवरी से शुरू होगी।


यहलंका के सिंहनायकनहल्ली में नव निर्मित परिवहन कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में रेवण्णा ने कहा कि सरकार सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और सभी वर्गों को आर्थिक विकास के लिए इस योजना को शुरू कर रही है। महिलाओं को बीएमटीसी बसों में बैठने के लिए गुलाबी सीटों वाली विशेष बसों का परिचालन जनवरी के प्रथम सप्ताह से होगा और आने वाले दिनों में खरीदी जाने वाली सभी बसों में गुलाबी रंग की सीटें होंगी। वहीं पुरानी बसों में सीटों के बदलने की प्रक्रिया भी शीघ्र शुरू की जाएगी।


पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग के ६१ कार्यालय हैं जिनमें ४० कार्यालय परिवहन विभाग के निजी भवनों में चल रहे हैं, वहीं शेष कार्यालयों को किराये भवनों में चालाया जा रहा है। वहीं परिवहन विभाग के १५ जांच थाने हैं, जिसमें ५ निजी भवनों चल रहे हैं और शेष किराए के भवनों में चलाए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार आने वाले सालों में प्रदेश के सभी परिवहन कार्यालयों को उनके निजी भवनों में स्थानांतरित करने के लिए निर्माण कार्य को करने वाली हैं।


१० एकड़ में फैला है नया कार्यालय
यलहंका के सिंहनायकनहल्ली का नव निर्मित परिवहन कार्यालय १० एकड़ के क्षेत्र में फैला है। इसमें भारी वाहनों के चलाने के लिए प्रशिक्षण दिए जाने के लिए शुरू किया भारी वाहन प्रशिक्षण केन्द्र भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि नया परिवहन कार्यालय ९ करोड़ की लागत से निर्मित है और इस तीन तल वाले विशाल भवन में लाइसेंस बनाने, चालकों के टेस्ट लेने और दूसरे सभी कार्य के लिए ३० कमरे हैं जिनमें आधुनिक मशीनों को लगाया गया है।


सरकार के काम से विपक्ष में बौखलाहट
विकास को लेकर सरकार कोई भी कमी छोडऩा नहीं चाहती है और सरकार का उद्देश्य सिर्फ काम करना और लोगों की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि बीजेपी नेताओं को सरकार की उपलब्धियों को देखकर बौखलाहट शुरू हो गई है।


किराए के भवन में चल रहे ५ आरटीओ
बेंगलूरु में परिवहन विभाग के ११ कार्यालय हैं, जिसमें ६ कार्यालय परिवहन विभाग के भवनों में चल रहे हैं, इनमें से गुरुवार को उद्घाटन किया गया यलहंका के सिंहनायकनहल्ली का परिवहन कार्यालय भी शामिल है। वहीं बेंगलूरु सेंट्रल परिवहन कार्यालय के लिए भवन निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है, जिसका शीघ्र उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दो स्ट्रोक वाले ऑटो रिक्शा को स्क्रैप करने के लिए बजाज कम्पनी का स्क्रैप सेंटर तैयार है, जिसका जल्द ही उद्घाटन कि या जाएगा, वहीं टीवीएस, पियाजे और अन्य कम्पनियों के स्क्रैप सेंटर का निर्माकार्य भी अपने अंतिम चरण में हैं और सभी ऑटो कम्पनियों के स्क्रैप सेंटर शीघ्र ही काम करना शुरू कर देंगे।

Ad Block is Banned