scriptपीएम मोदी ने किया मैसूरु-बेंगलूरु दोहरी रेलमार्ग का लोकार्पण | PM Modi launches Mysuru-Bangalore double rail link | Patrika News

पीएम मोदी ने किया मैसूरु-बेंगलूरु दोहरी रेलमार्ग का लोकार्पण

locationबैंगलोरPublished: Feb 20, 2018 11:12:06 pm

नरेंद्र मोदी ने मैसूरु-बेंगलूरु विद्युतीकृत दोहरी रेल लाइन का उद्घाटन किया साथ ही मैसूरु-उदयपुर क्वीन पैलेस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर विदा किया।

Modi

बेंगलूरु. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूरु-बेंगलूरु विद्युतीकृत दोहरी रेल लाइन का उद्घाटन किया साथ ही मैसूरु-उदयपुर क्वीन पैलेस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर विदा किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैसूरु और उदयपुर ? को जोडऩे वाली हमसफर ट्रेन पर्यटन की बैक बोन है।

यह कर्नाटक और राजस्थान को सीधा पर्यटन से जोड़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि यह उनका सौभाग्य रहा है कि मैसूरु की धरती पर, यहां के लोगों के लिए कुछ अहम परियोजनाओं के लोकार्पण का अवसर मिला। सरकार में आने के बाद देश में रेल लाइन बिछाने और तकनीकी उन्नयन की दिशा में अनेक कार्य किए जा रहे हैं।

रेल लाइन का दोहरीकरण भी इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। रेल नेटवर्क को और ताकतवर बनाने की दिशा में काम करना होगा और पिछले चार साल से सरकार इस दिशा में प्रयासरत है। प्रधानमंत्री ने दो नई परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा ‘मैं आज मैं दो प्रोजेक्ट की घोषणा करना चाहूंगा।

बेंगलूरु-मैसूरु राष्ट्रीय उच्च पथ को छ: लेन में बढ़ाया जाएगा। करीब-करीब साढ़े छह हजार करोड़ से ज्यादा लागत से 117 किलोमीटर का नेशनल हाईवे छह लेन में बदल जाएगा। मैसूरु स्टेशन पर जगह भर गई है। नए प्लेटफॉर्म नहीं बन सकते। ट्रेनें बढ़ती जा रही हैं इसलिए नजदीक में मैसूरु के लिए सैटेलाइट स्टेशन बनाएंगे। यह स्टेशन विश्वस्तरीय होगा। इसपर 800 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। ये अत्याधुनिक मल्टीस्टोरी रेलवे स्टेशन होगा। आज करीब 76 ट्रेनें मैसूरु स्टेशन पर आती हैं। नया स्टेशन बनने के बाद नई ट्रेनों की संभावना बढ़ जाएगी। इसका लाभ राज्य और मैसूरु के लोगों को मिलेगा।

संतों ने समाज को सही राह दिखाई: मोदी
राज्य के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को हासन जिले के श्रवणबेलागोला में भगवान गोमतेश्वर के 88 वें महामस्तिकभिषेक से जुड़े कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस दौरान बाहुबली सार्वजनिक अस्पताल का उद्घाटन भी किया।


इस अवसर पर उन्होंने कहा कि साधु-संतों ने हमेशा ही समाज की सेवा की और सकारात्मक बदलाव किए। संत समाज की ताकत रहे हैं। समाज की ताकत यह है कि हम समय के साथ बदले और नई स्थितियों को अपनाया। कई बार समाज में गलत परंपराएं आ जाती हैं, लेकिन मुनियों, आचार्य और संतों ने हमेशा इनका प्रतिकार किया और लोगों को आदर्श जीवन जीने को प्रेरित किया।


उन्होंने कहा कि लोगों का मानना है कि समाज में धार्मिक प्रवृत्ति काफी होती है पर सामाजिक प्रवृत्ति नहीं है। लेकिन, भारत की संत परंपरा ने शिक्षा, स्वास्थ्य और नशा मुक्ति के लिए काफी काम किया है। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में आने वाले 12 वर्षों के समाज के लिए चिंतन करते हैं। इसमें से समाज के लिए अमृत स्वरूप चीजें निकलती हैं।


उन्होंने बताया कि भारत सरकार के पास यहां के धार्मिक यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ प्रस्ताव आए थे और सरकार ने उसमें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। स्वास्थ्य पर ज्यादा जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरकार का कर्तव्य है कि गरीबों को अच्छा भोजन और सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए।


उन्होंने कहा कि बजट में ‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत गरीब परिवारों के बीमार सदस्य को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा है। इसकी प्रेरणा उन्हें देश के मुनियों के ‘सर्वे भवंतु सुखिन:, सर्वे संतु निरामय:’ की अवधारणा से मिली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो