प्रदूषण बढ़ा तो बेलंदूर झील में फिर उठा जहरीला झाग

प्रदूषण बढ़ा तो बेलंदूर झील में फिर उठा जहरीला झाग

Shankar Sharma | Publish: Apr, 23 2019 12:21:36 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 12:21:37 AM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

जहरीले झाग के लिए कुख्यात बेलंदूर झील में रविवार को एक बार फिर इस समस्या से स्थानीय लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।

बेंगलूरु. जहरीले झाग के लिए कुख्यात बेलंदूर झील में रविवार को एक बार फिर इस समस्या से स्थानीय लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। शहर की सबसे बड़ी झीलों में एक बेलंदूर झील हाल के वर्षों में प्रदूषण, गंदगी और झाग जैसे नकारात्मक कारणों से सुर्खियों में रही है। यहां तक कि कई बार झील में आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं। झील की बदहाल स्थिति पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने राज्य सरकार सहित बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) को फटकारा भी है, बावजूद इसके झील की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है।

बेलंदूर झील में झाग उठने के क्या कारण हैं, इसे लेकर बीबीएमपी या कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास कोई स्पष्ट जवाब नहीं है। कर्नाटक झील विकास प्राधिकरण के अनुसार शहर की २६२ झीलों में बेलंदूर झील सबसे बड़ी झील है। हालांकि शहर का ४० फीसदी सीवेज भी इसी झील में प्रवाहित होने से झील की स्थिति गंदे नाले की भांति हो चुकी है।

माना जाता है कि बड़ी मात्रा मे ंसीवेज प्रवाहित होने के कारण ही झील में अक्सर झाग उठने और आग लगने जैसी घटनाएं होती हैं। एनजीटी ने झील को संरक्षित रखने के लिए आसपास स्थिति ७६ उद्योगों को बंद करने का निर्देश दिया था। इसके अतिरिक्त झील क्षेत्र में स्थित आवासीय परिसरों, विशेषकर अपार्टमेंट्स को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने को कहा गया था।

बाइक स्टंटबाजों को रोकने के प्रयास में कांस्टेबल घायल
बेंगलूरु. यलहंका थानांतर्गत वेंकटाला के निकट रविवार तडक़े 3.30 बजे बाइक पर स्टंट कर रहे युवाओं को रोकने के प्रयास में एक पुलिस कांस्टेबल गंभीर रूप से घायल हो गया है। पुलिस के अनुसार रात्रि के समय बाइक स्टंटबाजी की शिकायतें मिल रही थीं। ऐसे बाइक सवारों को पकडऩे के लिए पुलिस दल तैनात किया गया था। पुलिस कांस्टेबल मार्तंडप्पा स्टंट कर रहे युवकों को पकडऩे का प्रयास कर रहे थे, तभी एक बाइक से टकरा कर घायल हो गए। फरार बाइक सवारों को तलाशा जा रहा है। घायल कांस्टेबल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।


जिस्मफिरोशी के अड्डे पर छापा, दो गिरफ्तार
मैसूरु. विजयनगर थानांतर्गत टीके एक्सटेंसन क्षेत्र स्थित एक मकान पर पुलिस ने छापा मार कर जिस्मफिरोशी के अड्डे का पर्दाफाश किया है। पुलिस के अनुसार इसमें लिप्त हासन जिले के होलेनरसीपुरा मूल के रेवण्णा तथा लीला को गिरफ्तार किया है। आरोपी अन्य राज्यों की युवतियों को रोजगार दिलाने के नाम पर लाते थे और यहां जिस्मफिरोशी के लिए मजबूर करते थे। कार्रवाई के दौरान दिल्ली की तीन युवतियों को मुक्त करवाया गया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned