अभिनेता गिरीश कर्नाड के खिलाफ शिकायत दर्ज

अभिनेता गिरीश कर्नाड के खिलाफ शिकायत दर्ज

Kumar Jeevendra Jha | Publish: Sep, 07 2018 07:10:04 PM (IST) | Updated: Sep, 07 2018 07:10:05 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

खुद को 'मैं भी शहरी नक्सली' बताने का मामला

बेंगलूरु. अभिनेता व ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार गिरीश कर्नाड के खिलाफ एक अधिवक्ता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत कर्नाडक के खुद को 'मैं भी शहरी नक्सलीÓ बताने के खिलाफ की गई है। हालांकि, पुलिस ने अभी प्राथमिकी दर्ज नहीं की है। कर्नाड ने पांच सितम्बर को गौरी लंकेश स्मृति न्यास की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान कुछ वामपंथी कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी का विरोध जताने के लिए 'मैं भी शहरी नक्सलीÓ की तख्ती गले में लटका रखी थी।
अधिवक्त एन पी अमृतेश ने विधानसौधा पुलिस थाने में की गई शिकायत में कर्नाड के खिलाफ मामला दर्ज करने और नक्सलियों व भीमा-कोरेगांव हिंसा से उनके संबंधों की जांच कराने की मांग की है। अमृतेश ने शिकायत में कहा है कि नक्सली का मतलब राष्ट्र के खिलाफ विद्रोह है। देश में २००९ से ही नक्सली गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है लेकिन 'मैं भी शहरी नक्सलीÓ की तख्ती शरीर पर पहन कर कर्नाड ने नक्सलियों का समर्थन किया है। नक्सलियों के समर्थक, अनुनायी और उनसे सहानुभूति रखने वालों के खिलाफ अवैध गतिविधि निरोधक कानून के तहत कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। इसलिए इस मामले में कर्नाड के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के साथ ही नक्सलियों से संबंधों की जांच की जानी चाहिए। अमृतेश ने आरोप लगाया है कि ऐसी तख्ती पहनकर कर्नाड ने नक्सलियों के आपराधिक गतिविधियों व हिंसा को बढ़ावा देने की कोशिश की है। अमृतेश गौरी हत्याकांड के मामले में गिरफ्तार आरोपियों की ओर से मुकदमा लड़ रहे हैं।
गौरतलब है कि पांच सितम्बर को पत्रकार व समाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या के एक साल पूरे होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में स्वामी अग्निवेश, कर्नाड के अलावा अभिनेता प्रकाश राज, गुजरात के विधायक जिग्रेश मेवाणी, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद सहित काफी संख्या में लोग शामिल हुए थे।

 

Ad Block is Banned