scriptपूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा सहित २४१ उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य मशीनों में बंद | poor voter turnout in Bangalore as poll conclude in 14 seats | Patrika News

पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा सहित २४१ उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य मशीनों में बंद

locationबैंगलोरPublished: Apr 18, 2019 08:35:52 pm

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की १४ सीटों पर गुरुवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ और कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। अंतिम सूचना के अनुसार निर्धारित समय तक करीब 65.36 प्रतिशत मतदान हुआ।

bangalore news

पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा सहित २४१ उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य मशीनों में बंद

इवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें
सहायक चुनाव अधिकारी की मौत
बेंगलूरु. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की १४ सीटों पर गुरुवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ और कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। अंतिम सूचना के अनुसार निर्धारित समय तक करीब 6 ५.३६ प्रतिशत मतदान हुआ। हर बार की तरह बेंगलूरु शहर फिर फिसड्डी रहा और शहर की तीनों सीटों पर अन्य सीटों की तुलना में मतदान का प्रतिशत कम रहा। इस चरण में करीब 241 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया निर्बाध रही और कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक मतदान मशीनों में गड़बड़ी के कारण मतदान देरी से शुरू हुआ लेकिन बाद में गड़बडिय़ों को दूर कर लिया गया और लोगों ने बारी बारी से वोट डाले। सुबह 11 बजे तक करीब 19.58 और दोपहर 1:00 बजे तक करीब 34.11 और शाम ५ बजे तक करीब ६१.८४ फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया।
इस बीच भाजपा के गढ़ कहलाने वाले दक्षिणकन्नड़, उडुपी तथा हासन में दोपहर के बाद मतदान तेजी से हुआ। मंड्या सीट पर भी मतदान स्थिर रहा जहां से देवेगौड़ा के एक पौत्र निखिल चुनाव लड़ रहे हैं। देवेगौड़ा खुद इस बार तुमकूरु सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला चार बार सांसद रह चुके भाजपा के जी.एस. बसवराज से है।
बड़े राजनेताओं ने सुबह जल्दी ही मतदान केंद्रों पर लाइन में खड़े होकर मतदान किया। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रामनगर जिले के केतगानहल्ली मतदान केंद्र पर पहुंचकर पत्नी अनिता व पुत्र निखिल के साथ मतदान किया। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने अपने पैतृक गांव हासन जिले के हरदनहल्ली के मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया।
इसके अलावा केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, डीवी सदानंद गौड़ा, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या, पूर्व विदेश मंत्री एस.एम.कृष्णा, वीरप्पा मोइली, अभिनेता प्रकाश राज, मैसूरु के पूर्वशाही परिवार के सदस्य यदुवीर कृष्ण दत्ता वाडियार, इंफोसिस के सह संस्थापक नारायणमूर्ति व उनकी पत्नी सुधा मूर्ति के अलावा पेजावर मठ प्रमुख विश्वेश्व तीर्थ स्वामी, सिद्धगंगा मठ के प्रमुख सिद्धलिंगस्वामी तथा सुत्तूर मठ प्रमुख शिवरात्रि देशीकेंद्र स्वामी क्रिकेटर अनिल कुंबले व अन्य प्रमुख लोगों ने अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर जाकर वोट डाले।
मतदान के दौरान एक सहायक चुनाव अधिकारी शांतमूर्ति (48 ) का हृदयाघात से निधन हो गया। वे चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के हण्णूर कस्बे के मतदान केन्द्र संख्या 48 पर चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे।
कड़े मुकाबले वाली मंड्या सीट पर मतदान केंद्र के निकट कुर्सी लगाने को लेकर कुछ कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हुई। यह घटना पूर्व केंद्रीय मंत्री व अभिनेता से राजनेता बने अंबरीश के पैतृक गांव दोड्ड अरसीनकेरे गांव में हुई। अंबरीश की पत्नी सुमालता मंड्या से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो