script

जिंदगी को पटरी पर लाने की चुनौती

locationबैंगलोरPublished: Aug 29, 2018 07:48:42 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

बारिश में पूरी बह चुकी हैं मडिकेरी की मुख्य सड़कें

kodagu

जिंदगी को पटरी पर लाने की चुनौती

कोडुगू में बाढ़ के बाद के हालात
मलबे से जरूरत की सामग्री ढूंढ रहे हैं लोग
बेंगलूरु. विनाशकारी बारिश से बर्बाद हो चुके कोडुगू जिले में अब हजारों प्रभावित लोग के सामने अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को पटरी पर लाने की चुनौती है। बारिश में उजड़ चुके आशियाने को फिर से पुनर्निर्मित करना और ध्वस्त हो चुके मकानों के मलबे से अपनी जरूरत की सामग्री जुटाते लोग हर गांव और कस्बे में दिख रहे हैं। इस बीच पिछले कुछ दिनों के दौरान रुक रुककर हो रही बारिश से राहत एवं पुनर्वास कार्यों में भी बाधा आई है, लेकिन स्थिति गंभीर नहीं है। लोगों को डर है कि अगर आने वाले दिनों में फिर से जोरदार बारिश हुई तो बचाखुचा सबकुछ बह जाएगा।
जिले के मडिकेरी और सोमवारपेट तालुकों की स्थिति सबसे भयावह है। मडिकेरी-मेंगलूरु सड़क पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है जबकि मडिकेरी से जुडऩे वाली अन्य सड़कें भी जर्जर हो चुकी हैं। इस वजह से मडिकेरी के दूरदराज के इलाकों में राहत सामग्री पहुंचाने में अब तक बाधा आ रही है। सड़क, बिजली और दूरसांचार सेवाओं से लगभग कट चुके मडिकेरी में अगले कुछ दिनों तक लोगों को गंभीर चुनौतियां झेलने को मजबूर होना पड़ेगा।
3700 बिजली के पोल 300 ट्रांसफार्मर खराब
जिले में बारिश के दौरान 3700 से ज्यादा बिजली खंभे उखड़ गए या क्षतिग्रस्त हो गए। इसी प्रकार करीब 300 ट्रांसफार्मर और 38 किलोमीटर से ज्याादा के बिजली के तार को नुकसान पहुंचा है। चामुंडेश्वरी विद्युत आपूर्ति कंपनी के अनुसार जिले में बिजली से संबंधित करीब 6 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
केंद्र से मदद मांगेंगे
मुख्यमंत्री कुमारस्वामी बुधवार को केंद्र सरकार को राज्य में बाढ़ के बारे में अंतरिम रिपोर्ट सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि वे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिल कर उन्हें रिपोर्ट देंगे और बाढ़ से तबाह हो चुके कोडग़ू जिले के पुननिर्माण के लिए तीन हजार करोड़ रुपए की सहायता देने का अनुरोध करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो