scriptप्राज्ञ जैन संघ का स्नेह मिलन | Pragya Jain Sangh get affection | Patrika News

प्राज्ञ जैन संघ का स्नेह मिलन

locationबैंगलोरPublished: Jan 21, 2020 04:04:00 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

कोषाध्यक्ष लाभचंद बाफना ने आय व्यय का विवरण प्रस्तुत किया।

प्राज्ञ जैन संघ का स्नेह मिलन

प्राज्ञ जैन संघ का स्नेह मिलन

बेंगलूरु. प्राज्ञ जैन संघ का स्नेह मिलन एक रिसोर्ट में आयोजित किया गया। प्राज्ञ संघ के अध्यक्ष जयसिंह बिलवाडिय़ा ने स्वागत किया। मंत्री विमलचंद बम्ब ने गतिविधियों की जानकारी दी।

कोषाध्यक्ष लाभचंद बाफना ने आय व्यय का विवरण प्रस्तुत किया। संघ प्रमुख हस्तीमल कोठारी ने अगले 2 वर्षों के लिए संघ अध्यक्ष पद पर रिखबचंद हिंगड़, महिला अध्यक्ष पद पर मीना कोठारी एवं युवा अध्यक्ष पद पर अशोक बिलवाडिय़ा के मनोनयन की घोषणा की।
युवा मंत्री मनीष बाफना, महिला अध्यक्ष चंदना मेड़तवाल, मंत्री अनीता गांग, लाडबाई छाजेड़ मंचासीन थे। स्नेहमिलन में अनेक मनोरंजक कार्यक्रम एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। मंत्री पुखराज श्रीश्रीमाल ने आभार जताया।

——-
जैन अणुप्पेहा ध्यान योग साधना से प्रकृति का महत्व समझाया
बेंगलूरु. समणी निर्देशिका डॉ. सुयशनिधि एवं समणी सुयोगनिधि के सान्निध्य में आयोजित धर्मसभा में जैन अणुप्पेहा ध्यान योग साधना के माध्यम से प्रकृति के साथ जुडऩे का प्रशिक्षण दिया गया।
समणी डॉ. सुयशनिधि ने कहा कि हर एक साधक को प्राणी मात्र के प्रति अनुकम्पा और दया का भाव रखना चाहिए। जैन दर्शन के अनुसार कहा जाता है कि पृथ्वी, पानी, अग्नि, वनस्पति, वायु स्वयं जीव हैं और उन एकेंद्रिय जीवों पर अनुकम्पा करने का आशय अनावश्यक पाप से बचना है।
गृहस्थ जीवन में रहते हुए स्थावर काय जीवों की हिंसा होती है परन्तु बिना प्रयोजन के पाप से बचा जा सकता है। प्रत्येक संसाधन का उपयोग करने से पूर्व आंकना चाहिए कि इस बीच कितने जीवों की हिंसा हो रही है।
इस तरह अनुकम्पा करुणा भाव को जागृत करने से पृथ्वी, पानी, अग्नि, वायु एवं वनस्पति का दुरुपयोग न करते हुए प्रकृति की प्रत्यक्ष एवम परोक्ष रूप से संरक्षा कर सकते है। ध्यान के माध्यम से प्रकृति की अनुपम सुंदरता एवम् वातावरण की शुद्धता का अनुभव करवाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो