scriptटीपू जयंती पर जुलूस नहीं निकलेगा | Procession on Tipu Jayanti will not come out | Patrika News

टीपू जयंती पर जुलूस नहीं निकलेगा

locationबैंगलोरPublished: Nov 06, 2018 01:04:46 am

टीपू जयंती पर इस साल विधान सौधा के बजाय रवींद्र कलाक्षेत्र में कार्यक्र्रम होगा और इस अवसर पर कोई भी जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा।

टीपू जयंती पर जुलूस नहीं निकलेगा

टीपू जयंती पर जुलूस नहीं निकलेगा

बेंगलूरु. टीपू जयंती पर इस साल विधान सौधा के बजाय रवींद्र कलाक्षेत्र में कार्यक्र्रम होगा और इस अवसर पर कोई भी जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। सोमवार को यहां वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक बैठक में यह फैसला किया गया।


उप मुख्यमंत्री डॉ.जी.परमेश्वर ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार इस साल भी टीपू जयंती मनाएगी। सुरक्षा कारणों और कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नागरिकों के भाग लेने की संभावना के मद्देनजर विधानसौधा के बेंक्वेट हॉल में शाम को प्रस्तावित कार्यक्रम की जगह अब रवींद्र कलाक्षेत्र में दोपहर से पहले आयोजन का फैसला किया गया है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर भी टीपू जयंती का आयोजन होगा लेकिन इसे कार्यक्रम स्थलों पर भवन के अंदर करने के निदे्रष दिए गए हैं। सडक़ों पर कोई समर्थन या विरोध जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस महानिरीक्षकों और जिला पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।


गृहमंत्री ने कहा कि अशांति फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं और सोशल मीडिया पर भी लगातार नजर रखी जा रही है। कोई भी भडक़ाऊ संदेश दिखने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। पुलिस सुरक्षा इंतजाम में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती इसलिए सभी पुलिस कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। केवल बीमार होने या आपात जरूरत पर ही छुट्टी देने के निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलों में पुलिस फ्लैग मार्च करेगी। नागरिकों से अनुरोध किया जोगा कि वह अफवाहों पर विश्वास न करंे।


टीपू जयंती पर सुबह छह से शाम छह बजे तक शराब की दुकानें, बार एंड रेस्टोरेंट्स और पब बंद रखने के निर्देश दिए गए हंै। बैठक मे पुलिस महानिदेशक नीलामणी एन.राजू, अतिरिक्त पुलिस महा निदेशक (कानून एवं व्यवस्ता) कमल पंत, सिटी पुलिस आयुक्त टी.सुनील कुमार और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।


भाजपा ने कहा : टीपू जयंती नहीं मनाए सरकार
बेंगलूरु. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येड्डियूरप्पा ने राज्य सरकार से जन भावनाओं का आदर करते हुए टीपू जयंती नहीं मनाने का अनुरोध किया है। येड्डियूरप्पा ने यहां जारी एक बयान में कहा कि टीपू के खिलाफ जन भावनाएं मजबूत और व्यापक हैं। सरकार का फर्ज बनता है कि वह उनका सम्मान करे।

टीपू सुल्तान अनेक आयामों से एक विवादास्पद व्यक्ति था और वह धर्म का कट्टर था। ऐतिहासिक दस्तावेजों से साबित होता है कि मालाबार पर चढ़ाई के दौरान उसने कोड़वा समुदाय के हजारों लोगों का नरसंहार किया था। येड्डियूरप्पा ने टीपू जयंती का विरोध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने संबंधी गृहमंत्री जी. परमेश्वर के बयान पर आपत्ति करते हुए कहा कि लोगों की इच्छा के खिलाफ किए गए गलत निर्णय के विरोध का हमें पूरा अधिकार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो